Salim Durani Passed Away: दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन, अफ्गानिस्तान से आकर भारत के लिए खेला
Advertisement

Salim Durani Passed Away: दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन, अफ्गानिस्तान से आकर भारत के लिए खेला

Salim Durani Passed Away: अफ्गानिस्तान में जन्मे भारतीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी पहले पाकिस्तान में आकर बसे उसके बाद बंटवारे के दौरान वह भारत आ गए. आज गुजरात के जामनगर में आखिरी सांस ली.

 

Salim Durani Passed Away: दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का निधन, अफ्गानिस्तान से आकर भारत के लिए खेला

Salim Durani Passed Away: भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए आज सुबह ही दुखद खबर आई है. भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे सलीम दुर्रानी (Salim Durani) का निधन हो गया है. वह 88 साल के थे. उन्होंने आज गुजरात के जामनगर में आखिरी सींस ली. सलीम दुुर्रानी ताल्लुक अफ्गानिस्तान है लेकिन उन्होंने भारत के लिए मैच खेला. दुर्रानी काफी दिनों से कैंसर से जूझ रहे थे. वह भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें अर्जून अवार्ड से नवाजा गया था.

दुर्रानी को मिला अर्जुन अवार्ड

साल 1960 में सलीम दुर्रानी को अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया था. दुर्रानी का क्रिकेट करियर काफी अच्छा रहा. उन्होंने भारत के लिए 29 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 1202 रन बनाए. उन्होंने 1 शतक और 7 अर्धशतक लगाए. उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में 75 विकेट लिए. 

आलराउंडर से दुर्रानी

सलीम दुर्रानी स्पिन ऑलराउंडर थे. वह 11 दिसंबर साल 1934 को अफ्गानिस्तान में पैदा हुए. वह जब 8 महीने के थे तो उनका परिवार कराची आ गया था. बंटवारे के वक्त सलीम दुर्रानी का परिवार भारत आ गया.

यह भी पढ़ें: PBKS Vs KKR: बारिश के बाद शुरू नहीं हुआ मैच, DLS नियम के तहत पंजाब ने 7 रन से दर्ज की जीत

1960 में खेला पहला मैच

दुर्रानी ने 60-70 के दशक में भारतीय टीम में आलराउंडर के तौर पर थी. वह शानदार आलराउंडर थे. उन्होंने 1960 में भारत के लिए पहला मैच खेला था. यह मैच आट्रेलिया के खिलाफ था.  उन्होंने भारत के लिए 13 साल मैच खेला. दुर्रानी को अतिशी बल्लेबाज के तौर पर जाना जाता था. उन्होंने कई बार दर्शकों के कहने पर छक्के लगाए हैं. 

बॉलीवुड में किया काम

सलीम दुर्रानी ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेला था. इसके बाद उन्होंने इसी साल क्रिकेट से संन्यास लिया. सलीम अपने बेहतरीन लुक के लिए जाने जाते थे. उन्होंने फिल्मों में भी काम किया. सलीम ने परवीन बॉबी की फिल्म 'चरित्र' में काम किया. सलीम को साल 2011 में BCCI की तरश से CK नायुडु लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

 

Trending news