IND vs SA: दूसरे टेस्ट में शार्दुल ठाकुर की होगी छुट्टी, क्या जडेजा और अश्विन दोनों को मिलेगी प्लेइंग 11 जगह ?
Advertisement

IND vs SA: दूसरे टेस्ट में शार्दुल ठाकुर की होगी छुट्टी, क्या जडेजा और अश्विन दोनों को मिलेगी प्लेइंग 11 जगह ?

IND vs SA 2nd Test: साउथ अफ्रीका ने पहले टेस्ट में टीम इंडिया करारी शिकस्त दी थी. अब भारतीय टीम की नजरें केपटाउन टेस्ट पर है. कप्तान रोहित शर्मा इस मैच को जीतकर बराबरी करने की उम्मीद से मैदान में उतरेगी. लेकिन इस मैच में प्लेइंग 11 कैसी होगी? आइए जानते हैं.

 

IND vs SA: दूसरे टेस्ट में शार्दुल ठाकुर की होगी छुट्टी, क्या जडेजा और अश्विन दोनों को मिलेगी प्लेइंग 11 जगह ?

IND vs SA 2nd Test Playing XI: साउथ अफ्रीका बनाम टीम इंडिया के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा व अंतिम मुकाबला कल यानी 3 जनवरी से शुरू होगा. दोनों टीमों के बीच ये मैच केपटाउन के मैदान में खेला जाएगा. रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम को पहले टेस्ट में करारी शिकस्त मिली थी. इस मैच में साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को पारी और 32 रनों से हराया था.

वहीं, अब टीम इंडिया की नजरें इस मैच को जीतकर वापसी करने की होगी. जबकि साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर हर हाल में इस को मैच जीतना चाहेगा, क्योंकि रेड बॉल क्रिकेट से एल्गर संन्यास ले रहा है. इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में ये उनका अंतिम मुकाबला है.

हालांकि, इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग 11 में कुछ बदलाव कर सकते हैं, तो ऐसे में सवाल है कि क्या रवीन्द्र जडेजा की वापसी होगी? या अश्विन और जडेजा दोनों को अंतिम ग्यारह में जगह मिलेगी?

क्रिकेट जानकारों का मानना है कि इस मैच के प्लेइंग 11 में ऑलराउंडर अश्विन की जगह में जडेजा को शामिल करना चाहिए. क्योंकि पिछले मैच में रविचंद्रन अश्विन बल्ले और बॉल दोनों में फ्लॉप साबित हुए थे. और, इस विकेट पर तेज गेंदबाजों को स्पिनर के बनिस्बत  ज्यादा मदद है. ऐसे में इस ग्राउंड पर जडेजा को खेलाना टीम के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. जडेजा बैटिंग लाइनअप में मजबूती के साथ स्पिन गेंदबाजी में भी बेहतरीन विकल्प है. 

वहीं दूसरी तरफ, कई क्रिकेट पंडितों का मानना है कि अश्विन और जडेजा दोनों को प्लेइंग में 11 शामिल करना चाहिए. ये इसलिए है कि भारतीय खेमें में बतौर बल्लेबाजा कोई बेहतर ऑप्शन नहीं है. ऐसे में जडेजा बल्लेबाज के तौर अच्छा विकल्प साबित होंगे. और, दोनों स्पिनर्स के आने से साउथ अफ्रीका को रन बनाना चुनौतीपूर्ण होगा. तो ऐसे में शार्दुल ठाकुर का प्लेइंग में जगह बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.  

बताते चलें कि पहले मैच में करारी हार झेलने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज आवेश खान को भी स्क्वाड में शामिल किया है. अब टीम इंडिया में इस मैच को जीतकर बराबरी करने की उम्मीद से मैदान में उतरेगी, जबकि साउथ अफ्रीका टीम इस मुकाबले को जीतकर कप्तान एल्गर को शानदार विदाई देना चाहेगी. दिलचस्प बात यह है कि इस ग्राउंड पर भारतीय टीम अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है.    

केपटाउन टेस्ट के लिए टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, रवीन्द्र जडेजा/रवि अश्विन, शार्दुल ठाकुर/ रवि अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आवेश खान.

 

Trending news