CWC 2023: कई बाधाओं को तोड़, वर्ल्ड कप में इतिहास रचने को तैयार हैं ये बांग्लादेशी अंपायर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1892619

CWC 2023: कई बाधाओं को तोड़, वर्ल्ड कप में इतिहास रचने को तैयार हैं ये बांग्लादेशी अंपायर

 World Cup 2023:  ICC ने वर्ल्ड कप 2023 को लेकर अंपायरों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुमार धर्मेना (श्रीलंका ), मराइस इरास्मस (दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ़ (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत) जैसे कई दिग्गज अंपायरों को शामिल किया है. लेकिन इस वक्त बांग्लादेशी अंपायर को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं. आइये जानते हैं. 

 

CWC 2023: कई बाधाओं को तोड़, वर्ल्ड कप में इतिहास रचने को तैयार हैं ये बांग्लादेशी अंपायर

World Cup 2023: ICC वनडे विश्व कप भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाला है. आईसीसीसी ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. टूर्नामेंट को लेकर ICC ने अंपायरों की भी लिस्ट जारी कर दी है. भारत सहित कई देशों के अंपायर को लिस्ट में शामिल किया गया है. कुमार धर्मेना ( श्रीलंका ), मराइस इरास्मस (दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ़ (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत) जैसे दिग्गज शामिल हैं. लेकिन ICC ने इस लिस्ट में बांग्लादेश से शरफुद्दौला इब्ने शाहिद को शामिल किया है. ये विश्व कप में अंपायरिंग करने वाले पहला बांग्लादेशी अंपायर बनकर इतिहास रचने के लिए तैयार हैं.

साल 2001 में चोट की वजह से प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर समाप्त होने के बाद उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) में क्रिकेट ऑपरेशन मैनेजर के तौर पर काम शुरू किया. हालांकि, खेल के प्रति जुनून होने की वजह से उन्होंने साल 2007 में अंपायर बनने का फैसला किया. शरफुद्दौला ने इंरनेशनल क्रिकेट करियर में  कुल 9 टेस्ट, 54 वनडे और 43 टी20 मैचों में अंपायरिंग की है. शरफुद्दौला को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व कप के उद्घाटन मैच में चौथे अंपायर के लिए नियुक्त किया है. जबकि पांच अन्य मैचों में ऑन-फील्ड अंपायर के रूप में उनकी नियुक्ति हुई है. 

बांग्लादेश में अंपायरिंग करना हमेशा से चुनौती वाला काम रहा है. शरफुद्दौला ने घरेलू खेलों में अंपायरिंग की चुनौतियों के बारे में बताते हुए कहा, " यहां कोई भी अंपायरों की परवाह नहीं करता, जो कि अंपायरों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि अगर अंपायरों की अनुचित आलोचना नहीं की जाए और समय पर अंपायरों का सपोर्ट किया जाए तो इससे बांग्लादेश क्रिकेट और क्रिकेटरों में भी बदलाव आएगा".

बांग्लादेश को साल 2000 में टेस्ट का दर्जा मिला था लेकिन इसके बावजूद भी देश में अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद के विशिष्ट पैनल में कोई अंपायर नहीं है. उन्होंने कहा, "अब हमारे पास अंतरराष्ट्रीय अंपायरों का एक अच्छा ग्रुप है. मुझे उम्मीद है कि कई और अंपायर सामने आएंगे और वे न सिर्फ विश्व कप बल्कि, कई दूसरे टूर्नामेंटों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे".

 ICC World Cup Umpires List
 क्रिस्टोफर गैफनी (न्यूजीलैंड), कुमार धर्मसेना (श्रीलंका), मराइस इरास्मस (दक्षिण अफ्रीका), माइकल गफ (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत), पॉल रिफ़ेल (ऑस्ट्रेलिया), रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), रिचर्ड केटलबोरो (इंग्लैंड), रॉडनी टकर (ऑस्ट्रेलिया), जोएल विल्सन (वेस्टइंडीज), अहसान रज़ा (पाकिस्तान), और एड्रियन होल्डस्टॉक (दक्षिण अफ्रीका) हैं.

आईसीसी इमर्जिंग अंपायर पैनल लिस्ट में शरफुद्दौला इब्ने शाहिद (बांग्लादेश), पॉल विल्सन (ऑस्ट्रेलिया), एलेक्स व्हार्फ (इंग्लैंड) और क्रिस ब्राउन (न्यूजीलैंड) शामिल हैं.

वर्ल्ड कप 2023 मैच रेफ्री
आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी के रूप में जेफ क्रो (न्यूजीलैंड), एंडी पाइक्रॉफ्ट (जिम्बाब्वे), रिची रिचर्डसन (वेस्टइंडीज) और जवागल श्रीनाथ (भारत) शामिल हैं.

Zee Salaam

Trending news