IND बनाम PAK मुकाबले से पहले राहुल-किशन में सुलझेगी गुत्थी, जानें कौन किस पर है भारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1863043

IND बनाम PAK मुकाबले से पहले राहुल-किशन में सुलझेगी गुत्थी, जानें कौन किस पर है भारी

Asia Cup 2023: भारत बनाम पाकिस्तान के बीच 10 सितंबर को एशिया कप का सुपर-4 का मुकाबला खेला जाना है. भारतीय टीम मैनेजमेंट पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर अपने सबसे अच्छे 11 खिलाड़ियों को मैदान में उतारना चाहेगी. 

 

IND बनाम PAK मुकाबले से पहले राहुल-किशन में सुलझेगी गुत्थी, जानें कौन किस पर है भारी

Asia Cup 2023: भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को होने वाले एशिया कप ‘सुपर फोर’ मुकाबले से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और ईशान किशन में से किसी एक को चुनने की परेशानी का हल निकालना अहम होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम रविवार, 10 सितंबर को एशिया कप में दूसरी बार पाकिस्तान से भिड़ेगी. भारतीय टीम मैनेजमेंट का ध्यान टीम के मकसद पर तो लगा हुआ है लेकिन साथ ही वह पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर अपने सबसे अच्छे 11 खिलाड़ियों को उतारना चाहेगी.

 लेकिन इसके लिए मैनेजमेंट को राहुल-किशन के सेलेक्शन की पहेली का जवाब ढूंढने की जरूरत होगी. साथ ही मैनेजमेंट ये उम्मीद करेंगे कि मुकाबले में बारिश की बाधा नहीं पड़े. राहुल की टीम में वापसी करने की वजह से कखिलाड़ियों के ‘पूल’ में इजाफा हो गया है. राहुल के आने से भारत के लिए सरदर्द भी हो गया है. ईशान किशन ने शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने चार मैचों में चार फिफ्टी जड़े हैं

हाल ही में एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर सबको चौंका दिया था.  किशन ने पाकिस्तान के खिलाफ 5वें नंबर बल्लेबाजी कर खुद को साबित कर दिया था कि वो किसी भी जगह पर बल्लेबाजी कर सकता है. इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी का आगाज भी किया था.

 किशन बायें हाथ के बल्लेबाज हैं  जिसकी वजह से भारतीय बल्लेबाजी क्रम में थोड़ी विविधता भी आयी है. लेकिन विकेट कीपर केएल राहुल के पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी को नजरअंदाज करना भी मुश्किल है. वह चोट की सर्जरी कराने के बाद मार्च से कोई भी वनडे मुकाबला नहीं खेले हैं.

 राहुल 2019 के बाद से भारत के लिए नंबर पांच पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. ऐसे में राहुल की दावेदारी बहुत मजबूत है. उन्होंने 2019 में 13 मैचों में 47.67 की एवरेज से 572 रन बनाये हैं. जबकि साल 2020 में उन्होंने नौ मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 55.38 की एवरेज से 443 रन, 2021 में ती मैचों में 88.50 की एवरेज से 108 रन, 2022 में 10 मैचों में 27.89 की एवरेज से 251 रन और 2023 में छह मैचों में 56.50 की एवरेज से 226 रन बनाये हैं. अगर इन आंकड़ों के अलावा बात की जाए तो 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 18 मैचों में 53 के एवरेज से 742 रन बनाएं हैं जिसमें 1 शतक और 7 फिफ्टी भी शामिल हैं.

राहुल के इन बेहतरीन आंकड़े की वजह से वो काफी मजबूत दिखते हैं और उनकी विकेटकीपिंग का भी रिकॅार्ड उनके लिए वापसी सबसे बड़ा संकेत है. राहुल ने  बीते दिनों विकेटकीपिंग करते हुए काफी पसीना बहाए.टीम के लिहाज से चयन का फैसला काफी अहम है क्योंकि मैच के लिए मैदान पर वो जो भी कॅाम्बिनेशन उतारें उनके लिए सुपर-4 मैच में जीत दर्ज करना बहुत जरूरी होगा.

 पाकिस्तान ने लाहौर में पहले ही बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर दो अंक हासिल कर लिये हैं. पाकिस्तान की एक और जीत आसानी से फाइनल में पहुंचा देगी. भारत भी इस लिस्ट में शामिल होना चाहेगा लेकिन उन्हें पाकिस्तान के घातक गेंदबाजी अटैक से निपटना होगा क्योंकि किसी भी पिच पर प्रभावित गेंदबाजी करने में सक्षम हैं.

इस खिलाड़ी पर रहेगी सबकी नज़र
 तेज गेंजबाद शाहीन शाह अफरीदी की गेंदों से कप्तान रोहित और दूसरे भारतीय बल्लेबाजों को सतर्क रहना होगा. पाकिस्तान की गेंदबाजी में बहुत गहराई है शाहीन के साथ दूसरे गेंदबाज रऊफ हो या फिर नसीम शाह भी इतने ही घातक गेंदबाज हैं.

जवाबी हमले को लेकर भारत तैयार 
हारिस रऊफ एशिया कप में 9विकेट लेकर लिस्ट में नंबर एक पर बने हुए हैं. अफरीदी और नसीम शाह ने भी सात विकेट लिए हैं. पाकिस्तान की टीम गेंदबाजी विभाग में मजबूत दिखती है, लेकिन भारतीय टीम भी जवाबी हमले के लिए तैयार है. जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारतीय गेंदबाजी मजबूत हो गई है.जबकि मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर भी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं. लेकिन जब दोनों टीमें मैदान पर उतरती हैं तो प्लेइंग 11 , फॉर्म, पिछले सारे रिकॉर्ड  गैर मुताल्लिक हो जाते हैं. 

भाऱत और पाकिस्तान की टीम:

भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

पाकिस्तान:

बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां, इमाम उल हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन अफरीदी, सऊद शकील, तय्यब ताहिर (ट्रैवलिंग रिजर्व)

Trending news