Asia Cup 2023: नंबर 4 पर ये खिलाड़ी कर सकते हैं बल्लेबाजी? टीम इंडिया का मसला हुआ हल
Advertisement

Asia Cup 2023: नंबर 4 पर ये खिलाड़ी कर सकते हैं बल्लेबाजी? टीम इंडिया का मसला हुआ हल

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम में नंबर चार पर कोई तय बल्लेबाज नहीं है. तो ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर नंबर चार पर बल्लेबाजी कौन करेगा. आइये जानते हैं.. 

Asia Cup 2023: नंबर 4 पर ये खिलाड़ी कर सकते हैं बल्लेबाजी? टीम इंडिया का मसला हुआ हल

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 शुरू होने में अब सिर्फ एक हफ्ता बाकी है. लेकिन नंबर चार पर बल्लेबाजी को लेकर कप्तान रोहित शर्मा को परेशान करने लगी है. भारत के पास एकदिवसीय टीम में कई साल से नंबर चार पर बल्लेबाज नहीं है.  इसी वजह से भारत ने अक्सर अस्थायी खिलाड़ी को नंबर चार बल्लेबाजी कराया. लोकिन ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर नंबर चार पर बल्लेबाजी कौन करेगा ? 

भारत का एशिया कप शिविर बैंगलोर में शुरू हो रहा है. ये शिविर कोच राहुल द्रविड़ के लिए अहम होगा.

विकेट कीपर ईशान किशन ने बेहतर प्रदर्शन किया है जिसकी वजह से बैटिंग लाइनअप बदल सकता है. वहीं चौथे नंबर पर कौन खेल सकता है ये सबसे बड़ा सवाल है? तो ऐसे में आइए कुछ खिलाड़ियों पर नज़र डालते हैं जो नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं. 

श्रेयस अय्यर
 28 वर्षीय केकेआर कप्तान के पास प्रतिभा और अनुभव दोनों हैं.लेकिन अय्यर चोट की वजह से लंबे वक्त बाद वापसी कर रहे हैं.चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी पहली वापसी और वह भी पाकिस्तान के खिलाफ एक बड़ा जुआ हो सकता है.

अय्यर चोट की वजह से आईपीएल 2023 और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (डब्ल्यूटीसी फाइनल) से भी चूक गए थे. लेकिन अब चयनकर्ताओं ने एशिया कप 2023 के लिए टीम में जगह दी है. अभी फिलहाल वह एनसीए में अपनी मैच फिटनेस बना रहे हैं.

जानकारों का मानना है कि अय्यर नंबर चार पर बेहतरीन ऑप्शन है. टॅाप ऑर्डर के बल्लेबाजों के विफल होने पर पारी को संभाल सकते हैं. ऐसे में अय्यर चौथे स्थान पर खेलने के लिए सबसे बेहतर दावेदार बने हुए हैं.

विराट कोहली
इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम भी है. इसमें कोई शक नहीं है कि कोहली टीम में नंबर 3 पर खेलते हैं. आपको बता दें कि जब केएल राहुल और श्रेयस अय्यर के एशिया कप 2023 के लिए वक्त पर फिट नहीं होने पर संशय था तब कोच द्रविड़ ने वेस्टइंडीज दौरे पर कोहली को नंबर चार पर खेलाया था और उस जगह पर युवा बल्लेबाज शुभमन गिल शिफ्ट कर दिया था. कोहली ने नंबर चार पर शानदार पारी खेली जिसमें एक शतक भी शामिल है. 

कोच द्रविड़ का छोटा सा प्रयोग सही साबित हुआ है. कोहली ने खुद को नम्बर चार पर ढ़ाल कर बता दिया कि वो नम्बर चार पर भी फिट हैं. तो ऐसे में कोहली विकट हालात में नंबर चार पर भी अपना किरदार निभा सकते हैं. लेकिन उस सूरते हाल में गिल को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी होगी. 

केएल राहुल
हालांकि भारतीय विकेटकीपर पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 में भारत के शुरुआती मैच नहीं खेलेंगे. लेकिन केएल राहुल नंबर चार पर खेलने के प्रबल दावेदार हैं. राहुल हैमस्ट्रिंग का सर्जरी कराने के बाद से एनसीए में ट्रेनिंग कर रहे हैं.

केएल राहुल टीम में नंबर 4 पर की साल से बल्लेबाजी की है, लेकिन शिखर धवन के गैरहाजरी में राहुल को रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कर रहे थे.

ये दोनों कर सकते हैं ओपनिंग
फिर सवाल यह है कि रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा? वह विकेटकीपर ईशान किशन होंगे या फिर कोई और, लेकिन ऐसे में जानकारों का मानना है कि  रोहित और किशन की ओपनिंग बेहतर हो सकती है. क्यों कि लेफ्ट और राइट कॅाम्बिनेशन एक अच्छा रोल अदा कर सकता है. 

एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम ( India Squad for Asia Cup 2023 ):-

रोहित शर्मा (Rohit Sharma  / Captain), शुभमन गिल ( Shubman Gill ), विराट कोहली ( Virat Kohli ), श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), सूर्यकुमार यादव(Suryakumar Yadav), तिलक वर्मा( Tilak Varma ), केएल राहुल ( KL Rahul ), इशान किशन( Ishan Kishan ), हार्दिक पंड्या (वीसी), रवींद्र जडेजा( Ravindra Jadeja ), शार्दुल ठाकुर( Axar Patel ), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव( Kuldeep Yadav ), जसप्रीत बुमरा( Jasprit Bumrah ), मोहम्मद शमी( Mohd. Shami ), मो. सिराज( Mohd. Siraj ), प्रसीद कृष्णा( Prasidh Krishna ).

स्टैंड-बाय खिलाड़ी: संजू सैमसन ( Sanju Samson  )

 

Trending news