Asia Cup 2022: क्वालीफायर की तस्वीर साफ? देखें ग्रुप स्टेज में कौन करेगा भारत और पाकिस्तान का सामना
Advertisement

Asia Cup 2022: क्वालीफायर की तस्वीर साफ? देखें ग्रुप स्टेज में कौन करेगा भारत और पाकिस्तान का सामना

Asia Cup 2022: इस टूर्नामेंट में हॉन्ग कॉन्ग ने अपने दोनों ही मैच जीते हैं. बात करें प्वाइंट्स टेबल की तो हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) सबसे टॉप पर है, उसके बाद दूसरे स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और तीसरे पर कुवैत है. वहीं, सिंगापुर (Singapore) अपने दोनों मुकाबले हारने के बाद पहले ही इस प्रतियोगिता से बाहर हो चुका है.

Asia Cup 2022: क्वालीफायर की तस्वीर साफ? देखें ग्रुप स्टेज में कौन करेगा भारत और पाकिस्तान का सामना

Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 क्वालीफायर मैच में कल 23 अगस्त को हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) ने कुवैत (Kuwait) को आठ विकटों से हराकर एशिया कप के मुख्य मुकाबलों के लिए अपनी जगह और मजबूत कर ली है. ओमान के अल अमिरात में खेले गए इस मैच में हॉन्ग कॉन्ग ने कप्तान निजाकत खान (50) और बाबर हयात (53) की अर्धशतकिय पारी की मदद से यह मुकाबला बड़ी ही आसानी से जीत लिया. इस टूर्नामेंट में हॉन्ग कॉन्ग एकमात्र ऐसी टीम है, जो अब तक कोई मैच नहीं हारी है. उसने अपने दोनों ही मैच जीते हैं. बात करें प्वाइंट्स टेबल की तो हॉन्ग कॉन्ग सबसे टॉप पर है, उसके बाद दूसरे स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और तीसरे पर कुवैत है. वहीं, सिंगापुर (Singapore) अपने दोनों मुकाबले हारने के बाद पहले ही इस प्रतियोगिता से बाहर हो चुका है.  

प्वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर है हॉन्ग कॉन्ग 
बता दें हॉन्ग कॉन्ग, कुवैत, सिंगापुर और यूएई (Hong Kong, Kuwait, Singapore, UAE) के बीच एशिया कप 2022 का क्वालीफायर मुकाबला 20 अगस्त से राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में शुरू हुआ था. हर एक टीम एक बार अन्य तीन टीमों के साथ खेलेगी और उन टोटल 6 मैचों के अंत में प्वाइंट्स टेबल पर सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाली टीम ही एशिया कप 2022 के मुख्य आयोजन के लिए क्वालीफाई करेगी. क्वालीफायर टीम को भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप 'ए' में रखा गया है. वहीं, ग्रुप 'बी' में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका को रखा गया है. 

बाबर हयात ने खेली ताबड़तोड़ पारी 
कुवैत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 10.3 ओवर तक कुवैत का स्कोर 57/6 था. कुवैत की आधी से ज्यादा टीम जल्द ही पवेलियन लौट चुकी थी. हालांकि, एडसन सिल्वा द्वारा खेली गई 30 गेंदों में 56 रनों की पारी ने कुवैत को 20 ओवरों में 151/9 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. जवाब में, हॉन्ग कॉन्ग के सलामी बल्लेबाज यासिम मुर्तजा ने 33 गेंदों में 46 रनों की शानदार शुरुआत की. वहीं, कप्तान निजाकत ने 43 गेंदों में 50 रन बनाए, जबकि बाबर हयात ने केवल 30 गेंदों में पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 53 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई.

यहां देखें ग्रुप स्टेज में कौन करेगा भारत और पाकिस्तान का सामना

हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong)
इस वक्त हॉन्ग कॉन्ग एशिया कप 2022 के मुख्य आयोजन के लिए क्वालीफाई करने वाली सबसे प्रबल दावेदार हैं. वे पहले ही कुवैत और सिंगापुर को हराकर प्वाइंट्स टेबल में सबसे टॉप है. हॉन्ग कॉन्ग को नेट रन रेट (NRR) और मार्जिन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. केवल एक जीत उनके लिए मुख्य टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने के लिए पर्याप्त होगी. हालांकि, उनका आखिरी मुकाबला अंक तालिका में दूसरे स्थान पर मौजूग यूएई से होगा, जो शायद इतना आसान ना हो. 

संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
यूएई को टूर्नामेंट की शुरुआत में ही कुवैत के हाथों सिर्फ एक विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, चुंदंगापॉयल रिजवान की अगुवाई वाली टीम ने अपने अगले गेम में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिंगापुर को 47 रनों से हरा दिया और अपने नेट रन रेट को +1.045 तक ले गए, जो इस प्रतियोगिता में सबसे अधिक है. हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ जीत उनके लिए क्वालीफाई करने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए क्योंकि दोनों टीमों के नेट रन रेट के बीच 0.329 का अंतर है.

कुवैत (Kuwait)
कुवैत के लिए क्वालीफाई की राह आसान नहीं होगी. कुवैत ने भले ही अपने पहले गेम में यूएई पर रोमांचक जीत हासिल कर टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत की हो, लेकिन हॉन्ग कॉन्ग के हाथों 8-विकेट से मिली हार से उनका नेट रन रेट (NRR) -0.421 हो गया है.

कुवैत का आखिरी मुकाबला सिंगापुर के साथ है. अगर कुवैत अपना आखिरी मुकाबला में पहले बैटिंग करता हैं तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि वे सिंगापुर को 100 से अधिक रनों से हराए या फिर अगर कुवैत बाद में बैटिंग के लिए उतरता हैं तो उसे अपना यह मुकाबला करीब 12 से 13 ओवर में जीतना होगा. 

Trending news