Asia Cup: Ind-Pak के बीच खेले गए वो तीन बड़े मैच, जिसे पाकिस्तान कभी नहीं करना चाहेगा याद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1320202

Asia Cup: Ind-Pak के बीच खेले गए वो तीन बड़े मैच, जिसे पाकिस्तान कभी नहीं करना चाहेगा याद

Asia Cup India vs Pakistan: अब तक 1984 से 2018 तक भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे से 14 बार भिड़ चुके हैं, जिसमें भारत ने 8 बार पाकिस्तान को धूल चटाई है. इसके अलावा इनमें से तीन मुकाबले ऐसे भी हैं, जहां पाकिस्तान की टीम को हार के बाद मुंह छिपाना पड़ा था.

Asia Cup: Ind-Pak के बीच खेले गए वो तीन बड़े मैच, जिसे पाकिस्तान कभी नहीं करना चाहेगा याद

Asia Cup India vs Pakistan: एशिया कप 2022 में सभी क्रिकेट फैंस की निगाहें भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर है. क्रिकेट फैंस चाहेंगे कि उन्हें इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के बीच ज्यादा से ज्यादा से मुकाबले देखने को मिलें. अगर सभी टीमों की मौजूदा फॉर्म को देखें तो भारत और पाकिस्तान ही वो दो टीमें हैं, जो एशिया कप 2022 का फाइनल खेलने की असल दावेदार साबित होगी. ऐसे में सभी समीकरणों को जोड़ें तो सभी क्रिकेट प्रशंसकों को भारत-पाकिस्तान के बीच एक नहीं तीन मुकाबले देखने को मिल सकते हैं. 

वहीं अगर बात करें एशिया कप में दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों की तो अब तक 1984 से 2018 तक भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे से 14 बार भिड़ चुके हैं, जिसमें भारत ने 8 बार पाकिस्तान को धूल चटाई है, तो 5 बार पाकिस्तान ने भी भारत को हराया है. वहीं, एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था. हालांकि, इसमें से 3 मैच ऐसे हैं, जिन्हें देखते समय दर्शकों ने दांतों तले उंगलियां दबा ली थीं. आइये आज हम आपको उन तीनों मैच के बारे में बताते हैं.

जब कोहली ने उड़ाई पाकिस्तान टीम की धज्जियां
सबसे पहले बात करते हैं 2012 के एशिया कप की, जहां पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए भारत के सामने 331 रनों का लक्ष्य रखा था. इस मैच में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 48 गेंदों में 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी. हालांकि, उनके आउट होते ही भारतीय टीम की पारी ताश के पत्तों की तरह बिखने लगी. ऐसे में भारत की पारी को संभालने और पहाड़ जितना बड़ा लक्ष्य हासिल करने की जिम्मेदारी विराट कोहली ने संभाली. कोहली ने 148 गेंदों में 183 रनों की शानदार पारी खेलते हुए भारत को इस मुकाबले में जीत दिलवाई थी. एशिया कप में अब तक किसी भी बल्लेबाज द्वारा खेली गई यह सर्वश्रेष्ठ पारी है. कोहली की इस पारी को देखकर सभी दर्शक हैरान रह गए थे. कोहली मैदान के दौरान हर कोने में शॉर्ट्स लगाए रहे थे, जिससे पाकिस्तान की टीम को यह समय ही नहीं आ रहा कि वे कोहली को कैसे रोकें.

Mohammad Wasim Jr Asia Cup 2022: पाकिस्तान की बढ़ी मुश्किलें, धाकड़ गेंदबाज घायल, अस्पताल में किया भर्ती

जब हरभजन ने मोहम्‍म्‍द आमिर को कराई आसमान की सैर 
साल 2010 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए एशिया कप के मुकाबले में दर्शकों को ड्रॉमा, लड़ाई और काफी सारा रोमांच देखने को मिला था. इस मैच में भारत की तरफ से गौतम गंभीर और महेंद्र सिंह ने शानदार पारियां खेली थी. उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए. गौतम ने 89 रन बनाए थे. वहीं, धोनी ने 56 रनों की पारी खेली थी. लेकिन इन दोनों के अलावा इस मैच को हरभजन सिंह के प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है.

दरअसल, हुआ यह था कि 2010 के एशिया कप में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के लिए आखिरी 7 गेंद में 7 रन बनाने थे. ऐसे में शोएब अख्‍तर ने हरभजन सिंह को परेशान करने वाली गेंद फेंकी और उसके बाद उन्होंने भज्जी को उकसाने का भी काम किया. इसी के चलते इन दोनों के बीच मैदान पर जमकर बहस भी शुरु हो गई. गुस्से से गर्माए हरभजन ने अगले ही ओवर में मोहम्‍म्‍द आमिर की गेंद पर छक्‍का जड़कर भारत को जीत दिला दी. इसके बाद क्या था, हरभजन ने शोएब अख्‍तर को भी अपना आक्रामक रूप दिखाया. शोएब इस बात से इतने खफा हो गए कि वे हरभजन से लड़ने के लिए उनके होटल रूम तक पहुंच गए थे. 

India Vs Pakistan T20 Asia Cup Match: लोगों की नजर में कौन है Best Performer, आतिफ असलम या जुबिन नौटियाल

जब रेहित और धवन के सामनें फेल हुए सारे प्लान
अब बात करते हैं साल 2018 कि जब एशिया कप के मैच में पाकिस्तान ने भारत के सामने 238 रनों का टारगेट रखा था, जिसे भारत ने मात्र एक विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया था. भारत की तरफ से ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा ने काफी धूंआधार पारी खेली थी. इस मैच में रोहित शर्मा ने 111 रन बनाए थे. वहीं शिखर धवन ने भी शानदार पारी खेलते हुए 114 रन बनाए थे. इन दोनों ही खिलाड़ियों के आगे पाकिस्तानी गेंदबाज पानी भरते नजर आए थे. भारत ने यह मुकाबला बड़ी ही आसानी से 9 विकेट रहते हुए अपने नाम कर लिया था. इसके अलावा साल 2018 में ही भारत ने बांगलादेश को हराकर एशिया कप का खिताब भी अपने नाम किया था.

Trending news