Mohammad Siraj: कुछ ऐसा था सिराज का 'मिया मैजिक' बनने का सफर, कभी चप्पल में करते थे बॉलिंग
Advertisement

Mohammad Siraj: कुछ ऐसा था सिराज का 'मिया मैजिक' बनने का सफर, कभी चप्पल में करते थे बॉलिंग

Mohammad Siraj Asia Cup: मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 7 ओवरों में  6 विकेट लेकर कमाल कर दिया है, जिसके बाद से लोग उन्हें 'मियां मैजिक' नाम से ख़िताब कर रहे हैं.

Mohammad Siraj: कुछ ऐसा था सिराज का 'मिया मैजिक' बनने का सफर, कभी चप्पल में करते थे बॉलिंग

Mohammad Siraj Asia Cup: श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में मोहम्मद सिराज ने कमाल कर दिया. उन्होंने 7 ओवर डाले और 6 विकेट लिए. श्रीलंका टीम 15.2 ओवर ही खेल पाई और 50 रनों पर ऑलआउट हो गई. उनके इस प्रदर्शन की तारीफ काफी लोग कर रहे हैं और 'मिया मैजिक' नाम से उन्हें ख़िताब कर रहे हैं. क्या आपको पता है कि सिराज का 'मिया मैजिक' बनने तक पहुंचने का सफर काफी मुश्किल भरा रहा और वह निजी ज़िन्दगी में काफी कठिनाईयों का सामना कर इस मुकाम तक पहुंचे हैं. 

पिता चलाते थे टैक्सी

सिराज बताते हैं कि उनके पिता टैक्सी चलाया करते थे और उनका ख्वाब था कि वह एक क्रिकेटर बनें. अपने पिता के सपने को पूरा करने की तैयारी उन्होंने सात साल की उम्र से शुरू कर दी थी. टेनिस की गेंद से खेलने वाला बच्चा धीरे-धीरे लेदर की बॉल पर पहुंचा और आज दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज भी उसके सामने थरथराते हैं. सिराज के पिता बेटे को एक क्रिकेटर बनाना चाहते थे, लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से यह आसान नहीं था. उन्होंने बताया कि उनके पिता उन्हें 70 रुपये दिया करते थे. इन पैसों में उन्हें बाइक में पेट्रोल डलाना होता था और भोजन भी करना होता था.

चप्पल में करते थे बॉलिंग

सिराज बताते हैं कि शुरुआती दिनों में उनके पास जूते लेने के लिए पैसे नहीं थे, इसलिए वह चप्पल पहन कर बॉलिंग करते थे. जब उन्हें पहली बार हैदराबाद में लीग खेलने का मौका मिला तो वह मना करने वाले थे, क्योंकि उन्हें लगा कि उनको वहां से पैसा नहीं मिलेगा और अगर ऐसा हुआ तो वह घर पर क्या देंगे. लेकिन बाद में उन्हें बताया गया कि उन्हें यह मैच खेलने के लिए पैसा भी मिलेगा और बाइक के पेट्रोल का खर्चा भी दिया जाएगा.

हैदराबाद में हुआ जन्म

मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च1994 में हैदराबाद में हुआ था.  उन्होने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू 15 नवंबर 2015 में रणजी ट्रॉफी में किया. जिसके एक साल बाद उन्होंने 2 जनवरी 2016 में टी20 डेब्यू किया. 2016–17 Ranji Trophy में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. सिराज को 2017 में सनराइजर हैदराबाद ने आईपीएल के लिए खरीदा. 2018 में उन्होंने आरसीबी ज्वाइन की. अक्टूबर 2017 में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया.

टेस्ट खिलाड़ी बनाना चाहते थे पिता

सिराज बताते हैं कि उनके पिता चाहते थे कि वह टेस्ट क्रिकेट खेलें. एक इंटरव्यू के दौरान सिराज ने कहा कि उनके पिता मानते थे कि टेस्ट क्रिकेटर्स की काफी इज्जत होती है.  यह बात सच है कि आपको टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए काफी डिसिप्लिन की जरूरत होती है. सही टाइम पर उठना सही टाइम पर सोना, सही मात्रा में प्रैक्टिस और ब्रेकफास्ट. अगर आप इनमें से कुछ भी मिस करते हैं तो वह फील्ड में दिख जाता है.

कैसे पड़ गया नाम 'मियां मैजिक'

श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के बाद सिराज को 'मियां मैजिक' नाम से बुलाया जा रहा है. आखिर उनका यह नाम कैसे पड़ गया? एक इंटरव्यू के दौरान सिराज ने खुद खुलासा किया कि उन्हें 'मियां मैजिक' नाम साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज प्लेयर एबी डिलिवियर्स ने दिया था. दोनों ही खिलाड़ी आरसीबी के लिए खेल चुके हैं. आईपीएल की शुरुआत में सिराज को साथी खिलाड़ी मियां कहते थे और एबी उनकी गेंदबाजी से कफी प्रभावित थे, जिसकी वजह से उन्होंने सिराज का नाम 'मियां मैजिक' रख दिया.

Trending news