UPSC 2023 में 9वीं रैंक लाने वाली नौशीन ने इसे दिया सफलता का क्रेडिट, जानें कहां से की स्कूली शिक्षा पूरी
Advertisement

UPSC 2023 में 9वीं रैंक लाने वाली नौशीन ने इसे दिया सफलता का क्रेडिट, जानें कहां से की स्कूली शिक्षा पूरी

UPSC Result 2023 Declared: देश की प्रतिष्ठित परीक्षा (UPSC) की सिविल सेवा में जामिया RCA से इस बार  31 कैंडिडेट्स ने सफलता हासिल की है. इसी संस्था से टॉप-10 में जगह बनाने वाली इकलौती मुस्लिम कैंडिडेट नौशीन हैं. जानें उन्होंने इस सफलता का श्रेय किसे दिया है.   

 

UPSC 2023 में 9वीं रैंक लाने वाली नौशीन ने इसे दिया सफलता का क्रेडिट, जानें कहां से की स्कूली शिक्षा पूरी

UPSC Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE) में नौशीन ने नौवां स्थान हासिल किया. उन्होंने तीसरी कोशिश में लोक सेवक बनने का अपना सपना साकार किया. वह जामिया मिलिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग एकोडमी (RCA) के उन 31 कैंडिडेट्स में शामिल हैं, जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में सफलत हासिल की है.

देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा में जामिया से टॉप करने वाली नौशीन ने अपनी कामयाबी का क्रेडिट अपने कोचिंग संस्थान को दिया. इसके साथ ही उन्होंने अपने सपने को साकार करने में योगदान के लिए अपने दोस्तों का भी आभार जताया.

उन्होंने  कहा, "मैं अपनी कामयाबी का क्रेडिट जामिया RCA को देना चाहूंगी. मैं दो कोशिशों के बाद नवंबर 2021 से वहां थी. इंस्टिट्यूट ने मेरी सफलता में एक अहम भूमिका निभाई, क्योंकि वहां पहले से ही चयनित लोग थे जिन्होंने मेरी बहुत मदद की. मेरे दोस्तों ने भी नोट्स, उत्तर लेखन और कई दूसरे चीजों के जरिए से मेरी मदद की और इसे मुमकिन बनाया."

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नौशीन के घर में जश्न का माहौल है. उनके अब्बू-अम्मी ने अपनी बेटी की सफलता के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि यह उनके लिए खुशी का पल है, क्योंकि बेटी ने एक उल्लेखनीय रैंक हासिल की है.
 
नौशीन के पिता ने कहा 
नौशीन के अब्बू ने कहा, "हमारी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है. इसे बयान करना बहुत मुश्किल है. अब तक हम (यूपीएससी परीक्षा में) पहली, दूसरी, तीसरी, नौवीं, 31वीं रैंक लाने वाली कई लड़कियों के इंटरव्यू पढ़े थे. अब मेरी बेटी ने नौवीं रैंक हासिल की है."

DU से स्नातक की पढ़ाई की
नौशीन के परिवार वालों ने बताया कि उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गोरखपुर में ही पूरी की. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चली गई, जहां उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली.  वह साल 2021 से जामिया RCA में UPSC की तैयारी कर रही थी.

 

Trending news