यूजीसी नेट अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी! बढ़ गई आवेदन की आखिरी तारीख
Advertisement

यूजीसी नेट अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी! बढ़ गई आवेदन की आखिरी तारीख

यूजीसी नेट परीक्षा एक्जाम देने वालों के लिए बेहतर मौका है. यूजीसी नेट आवेदन भरने की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है.

यूजीसी नेट अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी! बढ़ गई आवेदन की आखिरी तारीख

यूजीसी नेट 'दिसंबर 2023' परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. छात्र 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यह परीक्षा करवा रहा है. एनटीए के मुताबिक, जो छात्र अभी तक, किसी कारण से आवेदन नहीं कर सके थे, इससे उन्हें एक और मौका मिल सकेगा. पहले तय प्रोग्राम के मुताबिक, यूजीसी नेट 'दिसंबर 2023' के आवेदन की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर और फॉर्म पूर्ण करने की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर 2023 निर्धारित थी. 

दिसंबर को होगा एग्जाम

एनटीए के मुताबिक, अब छात्र 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे और 31 अक्टूबर ही आवेदन की अंतिम तिथि होगी. परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक से फॉर्म भर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में यूजीसी-नेट दिसंबर 2023 आयोजित करेगी. यह परीक्षा 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'असिस्टेंट प्रोफेसर' पात्रता के लिए आयोजित की जा रही है. 

1150 अधिकतम फीस

एनटीए का कहना है कि यूजीसी-नेट जून उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है. यूजीसी नेट 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जो उम्मीदवार सामान्य वर्ग से संबंधित हैं, उन्हें 1150 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा. एससी एसटी वर्ग के आवेदकों को यूजीसी नेट 2023 के लिए 325 रुपये का भुगतान करना होगा.

इस तरह जमा करें फीस

आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है. सबसे पहले, एनटीए परीक्षा के समापन के बाद अनंतिम यूजीसी नेट उत्तर कुंजी ऑनलाइन जारी करेगा. उम्मीदवारों को एक निश्चित समय अवधि तक यूजीसी नेट 2023 प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ चुनौतियां या आपत्तियां उठाने का अवसर दिया जाएगा. सभी चुनौतियों पर विचार करने के बाद एनटीए फाइनल आंसर 'की' जारी करेगा. यूजीसी नेट 2023 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन घोषित किया जाएगा.

नया शिक्षा पैटर्न पढ़ें

विशेषज्ञों का कहना है कि यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करते समय, उम्मीदवारों को यूजीसी नेट पाठ्यक्रम और नवीनतम परीक्षा पैटर्न को ध्यान से पढ़ना चाहिए. एनटीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट भी प्रदान करता है जो यूजीसी नेट परीक्षा की बेहतर तैयारी में मदद करता है. असिस्टेंट प्रोफेसर, लेक्चरर पदों के लिए पात्रता सुनिश्चित करने के लिए वर्ष में दो बार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित की जाती है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) जूनियर रिसर्च फेलोशिप तथा असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करती है.

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

एनटीए के मताबिक, जो उम्मीदवार तय तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करेंगे, केवल वे ही एग्जाम में भाग ले सकेंगे. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित करवाई जाएगी. एग्जाम से कुछ दिन पूर्व उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे.

Trending news