JPSC Recruitment 2024: 7 साल बाद होगी अफसरों के पद पर भर्ती; जानें फॉर्म भरने की आखिरी तारीख
Advertisement

JPSC Recruitment 2024: 7 साल बाद होगी अफसरों के पद पर भर्ती; जानें फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

JPSC Recruitment 2024:  JPSC ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा का विज्ञापन जारी कर दिया है.  ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स जेपीएसएसी के ऑफिशियल वेबसाइट  www.jpsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

 JPSC Recruitment 2024: 7 साल बाद होगी अफसरों के पद पर भर्ती; जानें फॉर्म भरने की आखिरी तारीख

JPSC Recruitment 2024: JPSC यानी झारखण्ड लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर आई है. JPSC ने लंबे इंतजार के बाद परीक्षा का विज्ञापन जारी कर दिया है. ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स जेपीएसएसी के ऑफिशियल वेबसाइट  www.jpsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

इस परीक्षा के जरिए अलग-अलग सेवाओं में टोटल 342 पदों पर नियुक्ति होगी. सबसे ज्यादा 207 पद राज्य प्रशासनिक सेवा में उप समाहर्ता ( Deputy Collector ) के लिए हैं. वहीं,  राज्य पुलिस में डीएसपी ( DSP ) के 35 और सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में राज्य कर पदाधिकारी के 56 पद हैं.

कब तक करें आवेदन?
आयोग के मुताबिक इसकी प्रारंभिक परीक्षा यानी प्री एग्जाम  17 मार्च को संभावित है. जबकि परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स ऑनलाइन आवेदन 1 फरवरी से 29 फरवरी तक कर पाएंगे. खास बात यह है कि इस परीक्षा में कैंडिडेट्स को अधिकतम उम्र सीमा में सात साल की छूट दी गई है. वहीं, न्यूनतम आयु सीमा 21 साल और अधिकतम आयु सीमा 35 साल निर्धारित की गई है. अधिकतम उम्र की काउंटिंग 1 अगस्त 2017 और न्यूनतम उम्र की गिनती 1 अगस्त 2024 से की जाएगी.

इस आधार पर होगा फाइनल सेलेक्शन
इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अवसर की कोई सीमा तय नहीं है. कैंडिडेट्स का फाइनल सेलेक्शन, मुख्य परीक्षा ( Mains Exam ) और साक्षात्कार ( Interview )  के बुनियाद पर तैयार होने वाली मेरिट लिस्ट के मुताबिक होगा.

मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए मुख्य परीक्षा में कम से कम 40 फीसद अंक लाना जरूरी होगा. वहीं,  एससी, एसटी और महिलाओं को न्यूनतम अंक 32 फीसद जरूरी होगी, जबकि अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34 फीसद, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5 फीसद, आदिम जनजाति के लिए 30 फीसद और आर्थिक रूप से कमजोर के लिए 40 फीसद निर्धारित की गई है.

Trending news