Himachal: हमीरपुर में ट्रक ऑपरेटर्स ने किया धरना प्रदर्शन, अडानी ग्रुप पर लगाया आरोप
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1495324

Himachal: हमीरपुर में ट्रक ऑपरेटर्स ने किया धरना प्रदर्शन, अडानी ग्रुप पर लगाया आरोप

Himachal Pradesh: बिलासपुर और सोलन में काफी समय से सीमेंट फैक्ट्री प्लांट बंद पड़े होने के विरोध में आज हमीरपुर में ट्रक ऑपरेटर्स ने प्रदेश पूर्व सैनिक निगम बोर्ड के कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया. 

Himachal: हमीरपुर में ट्रक ऑपरेटर्स ने किया धरना प्रदर्शन, अडानी ग्रुप पर लगाया आरोप

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर और सोलन में काफी समय से सीमेंट फैक्ट्री प्लांट बंद पड़ा है, जिसके विरोध में हमीरपुर में ट्रक ऑपरेटर्स ने प्रदेश पूर्व सैनिक निगम बोर्ड के कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया. इसके साथ ही ट्रक ऑपरेटरों ने निगम कार्यालय से लेकर बस अड्डा हमीरपुर से हमीरपुर बाजार में रोष रैली भी निकाली. पूर्व सैनिक कल्याण समिति के जिला अध्यक्ष योगेंद्र अवस्थी की अगुवाई में सैकड़ों ट्रक ऑपरेटर्स ने अड़ानी ग्रुप की मनमानी के खिलाफ नारेबाजी की और केंद्र व प्रदेश सरकार से जल्द ही इस मामले को सुलझाने की मांग की. 

ट्रक ऑपरेटर्स को सता रही चिंत
समिति ने आरोप लगाया कि अडानी ग्रुप तानाशाही रवैया अपनाकर ट्रक ऑपरेटर्स के खिलाफ सोची समझी रणनीति अपना रहा है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर बाहर से ट्रक ऑपरेटर मंगवाकर सीमेंट प्लांट में उनको कार्य पर लगाया जाता है तो प्रदेश भर में ट्रक ऑपरेटर आंदोलन करने से भी गुरेज नहीं करेंगे. अदानी समूह को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. बता दें, हमीरपुर जिला में 250 के करीब ट्रक ऑपरेटर प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर सीमेंट फैक्ट्री के साथ जुड़े हुए हैं, जिन्हें अब हड़ताल के चलते रोजी रोटी के अलावा बैंक लोन वापस करने की चिंता सता रही है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने सभी चुनावी वायदों को पूरा करने का दिलाया भरोसा

पूर्व सैनिक कल्याण समिति का आरोप है कि माल भाड़े में ट्रक ऑपरेटरों द्वारा कमी करने के बावजूद अदानी समूह उनका शोषण कर रहा है. ट्रक ऑपरेटर पूर्व सैनिक चौहान ने कहा कि सरकार के द्वारा जारी फरमान के बाद कई ट्रक ऑपरेटरों ने नए ट्रक खरीदे थे, लेकिन अब हड़ताल के चलते बैंक लोन की किस्त किस तरह वापस देंगे उन्हें यही चिंता सता रही है.

प्रदेश सरकार से की मांग
वहीं ट्रक ऑपरेटर ढ़टवालिया ने कहा कि उनके ट्रक काफी समय से बरमाण सीमेंट फैक्ट्री के साथ जुड़े थे. अब इस हड़ताल के चलते उन्हें काफी नुकसान हो रहा है. उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार से इस मामले को जल्द सुलझाने की मांग करते हुए कहा कि सरकार को ट्रक ऑपरेटरों की तकलीफों को देखते हुए उचित निर्णय लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Weather: पर्यटकों से गुलजार हुआ लाहौल-स्पीति, बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे सैलानी

अडानी ग्रुप पर लगाया आरोप
पूर्व सैनिक कल्याण समिति हमीरपुर के जिलाध्यक्ष योगेंद्र अवस्थी ने आरोप लगाते हुए कहा कि अदानी समूह के द्वारा सोची-समझी रणनीति के तहत ट्रक ऑपरेटरों का शोषण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ट्रक ऑपरेटरों द्वारा माल भाड़े किराए में कटौती करने के बावजूद अदानी समूह लगातार पिछले कुछ समय से ट्रक ऑपरेटरों की अनदेखी कर रहा है. 

आंदोलन की दी चेतावनी
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूर्व सैनिक संहिता विभिन्न लोग बिलासपुर व सोलन में स्थापित इन सीमेंट इकाइयों से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर जुड़े हुए हैं, जिन्हें इनके बंद होने का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. उन्होंने बताया कि ट्रक ऑपरेटरों ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य जगत प्रकाश नड्डा से भी इस मामले को सुलझाने की अपील की थी, लेकिन आज तक उसमें भी कुछ नहीं हुआ है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अदानी समूह दूसरे प्रदेशों से ट्रक मंगवाकर काम करवाता है तो प्रदेश का ट्रक ऑपरेटर यूनियन इसका विरोध करेगा और इसके खिलाफ आंदोलन करने से भी गुरेज नहीं करेगा.

WATCH LIVE TV

Trending news