बदबूदार सांस? इसे नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Advertisement

बदबूदार सांस? इसे नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सांसों की दुर्गंध हमारे शरीर को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों और मुख्य रूप से जीवाणुओं के कारण हो सकती है. कुछ सरल उपायों और जीवनशैली के आदेशों का पालन करके आप अपने आप को सांसों की दुर्गंध की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

photo

चंडीगढ़- क्या आप सांसों की दुर्गंध के कारण बात करते समय शर्मिंदा महसूस करते हैं? आमतौर पर, यह परिस्थिति काफी अजीब होती है. सांसों की दुर्गंध या मुंह से दुर्गंध (बासी या दुर्गंधयुक्त सांस होने की स्थिति) हमारे मुंह में रोगाणुओं के परिणामस्वरूप हमारे दांतों, मसूड़ों और जीभ के बीच में भोजन को अलग करती है.

आयुर्वेद के अनुसार, खराब मौखिक स्वच्छता और पाचन तंत्र को नियंत्रित करने वाले पित्त दोष का असंतुलन सांसों की दुर्गंध का मूल कारण है. अन्य कारणों में मुंह से सांस लेना, सुबह की सांस, बदबूदार खाद्य पदार्थ (लहसुन, प्याज और दही), पेय पदार्थ (चाय, कॉफी, सोडा), कुछ दवाएं, साइनस संक्रमण या सर्दी, गुहाएं, शराब का सेवन, धूम्रपान शामिल हो सकते हैं.

सांसों की दुर्गंध हमारे शरीर को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों और मुख्य रूप से जीवाणुओं के कारण हो सकती है. कुछ सरल उपायों और जीवनशैली के आदेशों का पालन करके आप अपने आप को सांसों की दुर्गंध की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

अपने पेट को स्वस्थ रखें
अपने पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. कई पहलू हमारे पाचन तंत्र में बैक्टीरिया को प्रभावित करते हैं. उनमें से एक है जिस प्रकार का भोजन हम खाते हैं. फल, सब्जियां और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से आपकी आंत को पर्याप्त मात्रा में पोषण और स्वस्थ माइक्रोबायोम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

वात को नियंत्रण में रखें
आपके सिस्टम में मौजूद वात आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है. यदि वात को नियंत्रित किया जाता है तो मानव शरीर स्फूर्तिदायक और स्वस्थ प्रतिक्रिया करता है, लेकिन हमारे सिस्टम में असंतुलित वात कमजोरी, बेचैनी, अवांछित सूजन, जल्दी बुढ़ापा और बहुत कुछ पैदा कर सकता है. इसलिए वात का संतुलन जरूरी है.
कई वात संतुलन खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन किया जा सकता है जैसे कि गर्म सूप, स्टू, और अन्य गर्म तरल पदार्थ जो कमरे के तापमान से अधिक ठंडे नहीं होते हैं. छाछ, अदरक और हल्दी भी सबसे अच्छे वात संतुलन खाद्य पदार्थों में से एक हो सकते हैं. शीतल पेय और खाद्य पदार्थों को न लेने और उन्हें गर्म पेय के साथ बदलने से वात असंतुलन से बचा जा सकता है.

मॉर्निंग एनर्जी ड्रिंक
हर सुबह इस एनर्जी ड्रिंक का एक गिलास पिएं. आधा गिलास गाजर का रस, आधा अनार का छिलका, आधा गिलास चुकंदर का रस/एक बोतल लौकी का रस लें. उन सभी को मिलाएं. 10 बादाम, 5 अखरोट, 1 छिली हुई इलायची, आधा चम्मच सौंफ पाउडर, ताजी हल्दी दो इंच या 1 चम्मच हल्दी पाउडर, ताजा आमलकी 2 या आमलकी पाउडर एक चम्मच भिगोकर उसकी स्मूदी बना लें.

कुछ जड़ी बूटियों को चबाएं
सांसों की दुर्गंध से लड़ने के लिए जड़ी-बूटियों को चबाना एक असाधारण तरीका है. भोजन के बाद आप कुछ सौंफ खा सकते हैं या कुछ पुदीने के पत्ते अपने मुंह में डाल सकते हैं. इन जड़ी बूटियों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह को ताजा रखते हैं. धनिया और अजमोद भी उत्कृष्ट विकल्प हैं. मौजूद क्लोरोफिल के कारण सांसों की दुर्गंध को खत्म करने के लिए अजमोद एक अनूठा उपाय है.

हर महीने अपना टूथब्रश बदलें
हमारा टूथब्रश सबसे बड़ी वस्तु है जिसका हम दैनिक उपयोग करते हैं जिसमें अधिकतम बैक्टीरिया हो सकते हैं. मनुष्य के रूप में, हम छोटी वस्तुओं से जुड़ जाते हैं या उनका उपयोग तब तक करते हैं जब तक कि वे बहुत पुरानी न हो जाएं, लेकिन हमारे पास उनमें से एक के रूप में टूथब्रश नहीं होना चाहिए. 

एक नए टूथब्रश का उपयोग करने के 2-3 महीनों के भीतर, सूक्ष्मजीवों में रेंगना शुरू हो जाता है और बदबूदार बैक्टीरिया से भरना शुरू हो जाता है. आपके टूथब्रश के अलावा, यह आपके टूथब्रश पर भी चला जाता है.

Trending news