Himachal: खुले में कूड़ा फेंकने पर आपके घर आएगा नोटिस, न मानने पर कटेगा चालान
Advertisement

Himachal: खुले में कूड़ा फेंकने पर आपके घर आएगा नोटिस, न मानने पर कटेगा चालान

Swachh Bharat Abhiyan: हिमाचल प्रदेश के नाहन जिला में खुले में कूड़ा फेंकना लोगों को भारी पड़ रहा है. यहां खुले में कूड़ा फेंकने वाले तीन लोगों के चालान काट दिए गए हैं और एक व्यक्ति को नोटिस भेज दिया गया है. 

 

Himachal: खुले में कूड़ा फेंकने पर आपके घर आएगा नोटिस, न मानने पर कटेगा चालान

देवेंद्र वर्मा/नाहन: भारत सरकार देश को साफ-सुथरा रखने के लिए कई कैंपेन चला रही है. देश की जनता को जागरूक कर देश का एक-एक कोने को साफ-सुथरा रखा जा सके. इसी क्रम में अब देवभूमि हिमाचल प्रदेश की साफ-सफाई पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है. प्रदेश की स्वच्छता को लेकर यहां सख्त रवैया अपनाया जा रहा है. यहां के ऐतिहासिक शहर नाहन में खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है. 

दरअसल, नगर पालिका नाहन द्वारा शहर में कुछ समय पहले 2 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे, जिनकी मदद से खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर नजर रखी जा रही थी, जिसके माध्यम से अब 3 लोगों को खुले में कूड़ा फेंकते हुए देखा जिनका अब चालान भी काटा गया है. 

ये भी पढ़ें- सुक्खू सरकार के एक फैसले से हिमाचल में फूड और चाय दुकानदारों की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

खुल में कूड़ा फेंकने पर आपके घर भी आ सकता है नोटिस
नगर पालिका नाहन के कार्यकारी अधिकारी संजय तोमर ने बताया कि एनजीटी के आदेशों के बाद शहर को डस्टबिन फ्री किया गया है, लेकिन शहर के कई स्थानों पर लोगों द्वारा खुले में कूड़ा फेंका जा रहा है, जिस पर नजर रखने के लिए डीसी सिरमौर ने सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश जारी किए थे. आदेशों के मद्देनजर शहर में फिलहाल 2 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं. इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से खुले में कूड़ा फेंकने वाले 3 लोगों के चालान काटे गए हैं. इसके साथ ही एक व्यक्ति को नोटिस भी जारी किया गया है. 

ये भी पढ़ें- Corona Virus: शिमला का IGMC अस्पताल कोरोना की चौथी लहर से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार

13 से 14 जगहों पर लगाए जाएंगे कैमरे
उन्होंने बताया कि शहर में कुल 13 से 14 ऐसे हॉटस्पॉट चिंहित किए गए हैं जहां लोग खुले में कूड़ा फेंकते हैं. इन 14 में से 2 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए जा चुके हैं, जिसमें गुन्नू घाट चौक और ऐतिहासिक चौगान मैदान शामिल हैं. उन्होंने बताया कि बचे हुए बाकी के 12 स्थानों पर भी जल्द कैमरे इंस्टॉल किए जाएंगे ताकि शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा सके.

WATCH LIVE TV

Trending news