Barnala Protest: बरनाला में सेंट्रल एडमिशन पोर्टल को बंद करने की उठ रही मांग
Advertisement

Barnala Protest: बरनाला में सेंट्रल एडमिशन पोर्टल को बंद करने की उठ रही मांग

Punjab Protest News: पंजाब सरकार द्वारा कॉलेजों में दाखिले के लिए सेंट्रल एडमिशन पोर्टल शुरू किए गए हैं, जिसे लेकर बरनाला के कॉलेजों में अध्यापकों द्वारा पेपरों का बॉयकॉट किया जा रहा है. 

 

Barnala Protest: बरनाला में सेंट्रल एडमिशन पोर्टल को बंद करने की उठ रही मांग

देवेंद्र शर्मा/बरनाला: पंजाब के बरनाला के एडेड एसडी कॉलेज के शिक्षकों ने पेपरों का बहिष्कार कर पंजाब सरकार के खिलाफ विरोध जताया है. पंजाब सरकार ने कॉलेज में प्रवेश के लिए एक केंद्रीय एडमिशन पोर्टल बनाया है, जिसमें निजी यूनिवर्सिटीज को छोड़कर सरकारी विश्वविद्यालयों के अंतर्गत आने वाली सभी सरकारी यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है. छात्रों ने कॉलेज और शिक्षकों के पक्ष में सरकार से प्रवेश पोर्टल बंद करने की भी गुहार लगाई है. 

बहिष्कार के चलते छात्रों के पेपर नहीं हो पाए. ऐसे में अब सभी छात्र कॉलेज में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. अध्यापक और छात्र पंजाब अससरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए एडमिशन पोर्टल से कॉलेजों और छात्रों को काफी नुकसान होगा, इसलिए सरकार को इस एडमिशन पोर्टल को तुरंत बंद कर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Punjab Weather Update: ਪੰਜਾਬ 'ਚ ਬਾਰਿਸ਼ ਹੋਣ ਨਾਲ ਮੌਸਮ ਹੋਇਆ ਸੁਹਾਵਣਾ, 8 ਜ਼ਿਲ੍ਹਿਆਂ 'ਚ ਆਰੇਂਜ ਅਲਰਟ

इस दौरान प्रदर्शनकारी शिक्षकों, डॉ. रमा शर्मा और प्रोफेसर बहादुर सिंह ने कहा कि गैर सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज प्रबंधन फेडरेशन, प्रिंसिपल्स एसोसिएशन, पंजाब चंडीगढ़ कॉलेज टीचर्स यूनियन और गैर सहायता प्राप्त निजी कॉलेज संगठनों की ज्वाइंट एक्शन कमेटी (जेएसी) के आमंत्रण पर, पेपेरों का बॉयकॉट किया गया है. आज का बहिष्कार छात्रों को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं किया गया था, बल्कि पंजाब सरकार द्वारा कॉलेज में प्रवेश के लिए एक केंद्रीय एडमिशन पोर्टल बनाए गए, जिसमें निजी यूनिवर्सिटीज को छोड़कर सरकारी विश्वविद्यालयों के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी यूनिवर्सिटीज शामिल होने के फैसले का विरोध किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि इस एडमिशन पोर्टल के माध्यम से सरकार कॉलेजों को फीस के माध्यम से मिलने वाले सभी फंड को लेना चाहती है. बाद में पता नहीं सरकार कॉलेजों को फंड वापस करेगी या नहीं. उन्होंने कहा कि इससे छात्रों को नुकसान भी होगा, क्योंकि इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों को वार्षिक फीस का भुगतान एक बार में करना होगा, जबकि गांवों से आने वाले छात्रों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है. 

ये भी पढ़ें- Sydney Masonic Centre News: ਆਸਟ੍ਰੇਲੀਆ 'ਚ SFJ ਨੂੰ ਵੱਡਾ ਝਟਕਾ: ਸਿਡਨੀ ਮੇਸੋਨਿਕ ਸੇਂਟ ਨੇ ਬੁਕਿੰਗਾਂ ਕੀਤੀਆਂ ਰੱਦ

सरकार ने इस पोर्टल को बंद करने के लिए ज्वॉइंट एक्शन समिति के साथ बैठक कर इस मुद्दे को हल करने का वादा भी किया था, लेकिन अब सरकार अपनी बात से भाग रही है, जिसके कारण आज वे कागजों का बहिष्कार करने के लिए विवश हैं. उन्होंने कहा कि कॉलेज और शिक्षकों के इस संघर्ष में छात्र भी सहयोग कर रहे हैं.

इस दौरान पेपर देने पहुंचे छात्रों ने कहा कि आज कॉलेज में पेपर का बहिष्कार किया गया है. कॉलेज व शिक्षकों ने प्रवेश पोर्टल को लेकर पेपरों का बहिष्कार कर दिया है. उन्होंने कहा कि इस प्रवेश पोर्टल से कॉलेज के साथ-साथ छात्रों को भी नुकसान होगा. पेपर देने पहुंचे छात्रों ने भी पर्चा का बहिष्कार कर दिया है. उन्होंने मांग की है कि सरकार इस प्रवेश पोर्टल को तत्काल बंद करे.

WATCH LIVE TV

Trending news