PM Kisan: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही PM मोदी ने जारी कि पीएम किसान की 17वीं किस्त, पढ़ें
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2287470

PM Kisan: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही PM मोदी ने जारी कि पीएम किसान की 17वीं किस्त, पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi 17th installment: शपथ लेते ही अपने कर्म पथ प्रधानमंत्री दिखे. पीएम मोदी ने शपथ लेते ही अपने पहले हस्ताक्षर से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की. 

PM Kisan: तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही PM मोदी ने जारी कि पीएम किसान की 17वीं किस्त, पढ़ें

PM Kisan 17th installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजा के अंतर्गत 16 किस्तें जारी हो चुकी हैं. ऐसे में अब किसानों को अगली किस्त का इंतजार था. वहीं, तीसरी बार मोदी सरकार बनते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने 17वीं किस्त  जारी होने की फाइल पर साइन कर दिए हैं. ऐसे में इस योजना से जुड़े करोड़ों किसानों को किस्त का लाभ मिल पाएगा. 

इस दौरान पीएम ने कहा कि हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. कृषि क्षेत्र के लिए और काम करते रहेंगे. बता दें, इससे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के करोड़ों किसानों को फरवरी महीने की 28 तारीख को 16वीं किस्त के पैसे जारी किए गए थे. 

क्या है ये पीएम किसान योजना?
जानकारी के लिए बता दें, केंद्र सरकार ने देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की थी.  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत 24 फरवरी, 2019 को हुई थी. इस योजना के तहत, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. जो 2000-2000 रुपये करके तीन बार दी जाती है. 

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर लिखा कि मोदी 3.0 का पहला दिन किसानों को समर्पित. आज प्रधानमंत्री मोदी ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 17वीं क़िस्त जारी कर 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए, जिससे लगभग 9.3 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे. 

किसानों को सहायता देने वाली इस योजना की अब तक की 16 किस्तों में 12 करोड़ 33 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे DBT से वितरित किये गए हैं. यह निर्णय बताता है कि NDA सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है. मैं इस कल्याणकारी निर्णय के लिए पीएम का देश के करोड़ों किसानों की ओर से आभार व्यक्त करता हूं. 

Trending news