International Friendship Day: एक नहीं बल्कि दो बार मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानें क्या है इसका इतिहास?

दोस्त हमारे जीवन में कितने जरूरी हैं ये तो हम सभी को मालूम है. जो बात हम अपने घर में किसी से शेयर न कर सकें उसे दोस्तों से ही शेयर करते हैं. देखा जाए तो दोस्त हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हैं.

1/5

बता दें, फ्रेंडशिप डे एक बार नहीं बल्कि दो बार मनाया जाता है. कुछ देशों में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई तो कुछ देशों में 1 अगस्त को मनाया जाता है.  

 

2/5

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे पहली बार  30 जुलाई 1958 को मनाया गया था. इसे विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने प्रस्तावित किया था जो कि एक अंतर्राष्ट्रीय नागरिक संगठन था. 

3/5

इसके बाद साल 2011 में आधिकारिक तौर पर इसकी शुरुआत हुई थी. लोगों को जीवन में दोस्ती के एक-एक पहलू और दोस्ती के महत्व को समझाने के लिए इसकी शुरुआत की थी. 

 

4/5

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस पर फ्रेंड्स एक-दूसरे के साथ मिलकर पार्टी करते हैं. घूमने जाते हैं और हैंगआउट करते हैं. इस दिन को सेलिब्रेट करने का सबका अपना-अपना तरीका है. 

 

5/5

इसके साथ दोस्त कई तरह के खास मेसेज के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त करते हैं. एक-दूसरे को कुछ गिफ्ट देते हैं. वहीं, कुछ लोग तो इस दिन को खास मनाने के लिए एक-दूसरे को हैंड बैंड्स भी बांधते हैं.  

photo-gallery