Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2260631
photoDetails0hindi

Floating City in South Korea: अब पानी के ऊपर भी बसेगा शहर, जिसे 250KM/H के तूफान में भी नहीं होगा कोई नुकसान

क्या भविष्य में पानी पर रहना संभव होगा? जवाब है हां. अपने सही सुना, दक्षिण कोरिया में जल्द ही फ्लोटिंग सिटी प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है, जहां लोग अब पानी के ऊपर भी रह सकेंगे.

रह सकेंगे 12 हजार लोग

1/6
रह सकेंगे 12 हजार लोग

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि ओसियानिक्स शहर 6.3 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैला होगा, जिसमें लगभग 12000 लोग आसानी से रह सकेंगे.  

 

ग्रीन कंक्रीट प्लेटफार्म

2/6
ग्रीन कंक्रीट प्लेटफार्म

इनमें से प्रत्येक शहर को विशाल ग्रीन कंक्रीट प्लेटफार्मों पर बनाया जाएगा. समुदाय को एक पुल द्वारा भूमि से जोड़ा जाएगा और फिर प्रत्येक मंच को समुद्र तल से जोड़ा जाएगा.  

 

सौर ऊर्जा

3/6
सौर ऊर्जा

पानी पर बनने वाले इस शहर की ज्यादातर इमारतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जहां से बिजली की सभी जरूरतों को सौर ऊर्जा से ही पूरा किया जाएगा.

 

बाढ़-रोधी बुनियादी ढांचा

4/6
बाढ़-रोधी बुनियादी ढांचा

रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि यह एक 'बाढ़-रोधी बुनियादी ढांचा' होगा जिसमें कई मानव निर्मित द्वीप शामिल होंगे, जिसका लक्ष्य समुद्र के साथ बाढ़ के खतरे को खत्म करना है.

 

ओसियानिक्स शहर

5/6
ओसियानिक्स शहर

इसके अलावा, ओसियानिक्स शहर को विशेष रूप से सुनामी और 250KM/H के तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए डिजाइन किया जाएगा.

 

आत्मनिर्भर शहर

6/6
आत्मनिर्भर शहर

फ्लोटिंग सिटी एक आत्मनिर्भर शहर होगा, जो संयुक्त राष्ट्र मानव अधिवासन कार्यक्रम (UN-HABITAT) और OCEANIX का एक संयुक्त प्रयास है. (फोटो सोर्स- oceanix.com/busan)