Advertisement
photoDetails0hindi

Gain Healthy Weight: क्या आप भी बढ़ाना चाहते है वजन, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

Gain Healthy Weight Tips: आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं क्योंकि बढ़ता वजन कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. उसी तरह कम वजन होना भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए अपना वजन मेंटेन करना बहुत ज़रूरी होता है. वेट गेन के लिए आपको दवाइयां खाने की जरूरत नहीं है.

1/7

आप इन फूड्स को डाइट में शामिल करके प्राकृतिक तरीके से वजन को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते है वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

 

आलू

2/7
आलू

आलू स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर भी पाए जाते हैं, जो वज़न बढाने में मदद करता है. आलू में पौटेशियम, डाइट्री फाइबर, आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी-6 और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

घी

3/7
घी

भारतीय रसोई में आसानी से पाया जाने वाला घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. घी खाने से वजन बढ़ने में भी मदद मिलती है क्योंकि इसमें सैच्युरेटिड फैट्स और हाई कैलारी होती है.

किशमिश

4/7
किशमिश

वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप प्रतिदिन 10 से 20 किशमिश का सेवन कर सकते हैं. किशमिश में  कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के विटामिन होते हैं. 

अंडा

5/7
अंडा

एक अंडे में 5 से 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है जो इतने कम वजन वाली किसी चीज में शायद ही मिलता है. अंडे में हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन के साथ-साथ सैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है. ध्यान रखें कि कच्चे अंडे का सेवन न करें ,इससे स्वास्थय भी बिगड़ सकता है .                                                                                           

केला

6/7
केला

 केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं ब्लकि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है. केले का दूध और बादाम के साथ शेक बना कर भी सेवन कर सकते है जो हैल्दी होने के साथ- साथ टेस्टी भी होता है . 

पीनट बटर

7/7
पीनट बटर

यह एक हाई कैलोरी फूड है जो नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है .पीनट बटर को आप ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खा सकते है .