Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2230467
photoDetails0hindi

Benefits of Petroleum Jelly: त्वचा को अच्छा बनाने के साथ-साथ पेट्रोलियम जेली के हैं अनेक फायदे, जाने यहां

पेट्रोलियम जेली का उपयोग त्वचा की नमी और उपचार में मदद के लिए वर्षों से किया जाता रहा है. पेट्रोलियम जेली (जिसे पेट्रोलाटम भी कहा जाता है) खनिज तेलों और मोम का मिश्रण है, जो एक अर्धठोस जेली जैसा पदार्थ बनाता है.

Help in healing of wounds

1/6
Help in healing of wounds

यह आपके घावों के लिए फायदेमंद है क्योंकि उन्हें ठीक होने के लिए नमी की आवश्यकता होती है. शुष्क, क्षतिग्रस्त त्वचा की उपचार प्रक्रिया में दोगुना समय लग सकता है. यह चिकना मॉइस्चराइजर संक्रमण की संभावना को कम करने और ताजा निशान की लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है.

 

Moisturize your face and hands

2/6
Moisturize your face and hands

नहाने के बाद पेट्रोलियम जेली लगाएं. यह एक रोधक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करके आपकी त्वचा को शुष्क होने से बचाता है। ठंड और एलर्जी के मौसम में, आप सूखी नाक को शांत करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

 

Relief for Eczema and Psoriasis

3/6
Relief for Eczema and Psoriasis

पेट्रोलियम जेली से आपकी त्वचा और आपके द्वारा ली जाने वाली दवाएँ दोनों को लाभ हो सकता है। यह आपकी त्वचा में नमी बनाए रख सकता है और सूजन को कम कर सकता है। ऐसा करने के बाद शायद आप उतनी खरोंच न लगा पाएं.

 

Remove eye makeup

4/6
Remove eye makeup

नेत्र अल्ट्रासाउंड पर एक अध्ययन के अनुसार, तेल मेकअप हटाने का एक अच्छा तरीका है, और आंखों के आसपास पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना सुरक्षित है। अपनी त्वचा पर कॉटन पैड या क्यू-टिप लगाएं और बहुत अधिक दबाव डाले बिना धीरे से दबाएं।

 

Blister prevention

5/6
Blister prevention

दौड़ने जाने से पहले अपनी एड़ियों पर या अपने पैरों के बीच पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें ताकि उन क्षेत्रों में घर्षण को रोका जा सके जहां आपकी त्वचा एक-दूसरे से रगड़ती है. यदि आपको छाले हो जाते हैं, तो घाव पर पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने से घाव भरने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी.

 

Diaper rash relief

6/6
Diaper rash relief

पेट्रोलियम जेली से त्वचा बाहरी तत्वों से सुरक्षित रहती है. यदि आपके शिशु को डायपर बदलने के बीच में दाने निकल आते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें कोई सुगंध या संरक्षक नहीं हैं, त्वचा विशेषज्ञों को यह आकर्षक लगता है.