Periods Tips: पीरिड्स के दौरान ज्यादा देर तक एक ही पैड का इस्तेमाल करने से हो सकती है हेल्थ प्रॉब्लम
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1927415

Periods Tips: पीरिड्स के दौरान ज्यादा देर तक एक ही पैड का इस्तेमाल करने से हो सकती है हेल्थ प्रॉब्लम

Periods Tips: पीरिड्स के दौरान हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए. खासकर पीरियड्स के दौरान समय-समय पर पैड बदलते रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा ना करने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है.     

Periods Tips: पीरिड्स के दौरान ज्यादा देर तक एक ही पैड का इस्तेमाल करने से हो सकती है हेल्थ प्रॉब्लम

Periods Tips: पीरियड्स होना हर महिला की लाइफ का एक अहम हिस्सा है, जिसका महिलाओं की हेल्थ पर भी असर पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाए. पीरियड्स में बॉडी की साफ-सफाई के साथ मेन्सट्रुअल हाइजीन रखना भी बेहद जरूरी होता है. 

पीरियड्स में आज भी कपड़ा का इस्तेमाल करती हैं महिलाएं
ज्यादातर देखा जाता है कि आज के दौर में भी कुछ महिलाएं सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करने की बजाय कपड़े का इस्तेमाल करती हैं जो हमारी हेल्थ के लिए खतरनाक भी हो सकता है. हालांकि इस सब को देखते हुए महिलाओं को इसके प्रति जागरूक करने के लिए कई कैंपेन भी चलाए जाते हैं ताकि उन्हें सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के बारे में बताया जा सके.

ये भी पढ़ें- Garlic Benefits: पुरुषों की यौन समस्या का समाधान है लहसुन, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

कितनी देर में बदलना चाहिए पैड
हालांकि सेनेटरी पैड्स का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को भी कई बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी होता है पैड को एक समय अविधि में बदल लेना, क्योंकि ज्यादा देर तक एक ही पैड से हेल्थ समस्या हो सकती हैं. वैसे तो हर महिला में ब्लीडिंग फ्लो अलग-अलग होता है, लेकिन औसतन फ्लो होने पर एक महिला को हर चार से पांच घंटे में पैड चेंज कर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Wagh Bakri Tea ग्रुप के मालिक पराग देसाई का निधन, डॉग्स बने मौत कारण

ज्यादा देर तक पैड ना बदलने से हो सकती हैं ये समस्याएं
ज्यादा देर तक पैड ना बदलने से गंध, असुविधा और संक्रमण जैसी समस्या हो सकती है. घंटो तक एक ही पैड के इस्तेमाल से उसमें नमी होने की भी संभावना होती है. इससे बैक्टीरिया और बैक्टीरियल वेजिनोसिस जैसे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. बता दें, पीरियड्स के दौरान होने वाली ब्लीडिंग और ज्यादा समय तक नमी रहने से चकत्ते और स्किन में जलन होने लगती है. इसके अलावा ज्यादा देर तक पैड ना बदलने से चेफिंग भी होने लगती है.

WATCH LIVE TV

Trending news