शिमला की खूबसूरती में लगने जा रहे चार-चांद, जल्द बनेगा 14.69 किलोमीटर लंबा रोप-वे
Advertisement

शिमला की खूबसूरती में लगने जा रहे चार-चांद, जल्द बनेगा 14.69 किलोमीटर लंबा रोप-वे

अगर आप शिमला घूमने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि अब आपको शिमला घूमने में और मजा आने वाला है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी अब और खूबसूरत होने जा रही है. 

शिमला की खूबसूरती में लगने जा रहे चार-चांद, जल्द बनेगा 14.69 किलोमीटर लंबा रोप-वे

शिमला: हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. घूमने के लिए यह सभी की पहली पसंद है. वैसे तो यहां कई टूरिस्ट प्लेस हैं, लेकिन राज्य की राजधानी शिमला हिमाचल की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. किसी को वेकेशन मनाना हो या फिर अपना हनीमून ज्यादातर लोग शिमला जाना पसंद करते हैं. ऐसे में अब टूरिस्ट सिटी शिमला पहले से और ज्यादा ब्यूटीफुल होने वाली है. इसकी खूबसूरती में चार चांद लगने जा रहे हैं.  

शिमला को मिलेगी सौगात 
दरअसल, राजधानी शिमला में अब एक और रोप-वे बनने जा रहा है, जिससे टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा साथ ही स्थानीय व्यापारियों को भी फायदा होगा. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर 1500 करोड़ से भी ज्यादा का खर्च आएगा. बता दें, केंद्र सरकार ने भी इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए मंजूरी दे दी है. प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसके लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद भी किया है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमाचल में मौसम विभाग ने तेज बारिश को लेकर जारी की चेतावनी, कई जिलो में विजिबिलिटी हुई कम

5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा रोप-वे
बताया जा रहा है कि यह रोप-वे 14.69 किलोमीटर लंबा होगा. इसके लिए 15 स्टेशन बनाए जाएंगे. इस रज्जू मार्ग पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिफ्ट, एस्केलेटर्स और स्मार्ट पार्किंग बनाई जाएगी. इसके साथ ही यात्रियों को कई और सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. बताया गया है कि 1546.40 करोड़ की लागत से बनने वाला यह रोप-वे 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा. 

केंद्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हुए थे हस्ताक्षर
सीएम जयराम ने जानकारी देते हुए कहा कि शिमला में बढ़ रही वाहनों की संख्या और प्रदूषण को कम करने के लिए इस रोप-वे को बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 26 अप्रैल 2022 को प्रदेश सरकार ने राज्य में रज्जू मार्गों के विकास के लिए केंद्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर साइन किए थे, जिसमें शिमला, कुल्लू, सिरमौर, चंबा, बिलासपुर और कांगड़ा में लगभग 60.6 किलोमीटर के रज्जू मार्गों के विकास के लिए 2964 करोड़ रुपये की लागत वाली 7 परियोजनाएं प्रस्तुत की थीं, जिन पर काम किया जा रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news