Himachal special food: हिमाचल की इन डिश का नहीं लिया मजा तो आपने कुछ नहीं खाया
Advertisement

Himachal special food: हिमाचल की इन डिश का नहीं लिया मजा तो आपने कुछ नहीं खाया

Himachal special food: अगर आप घूमने का मूड बना रहे हैं और हिमाचल जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि हिमाचल न सिर्फ अपनी खूबसूरती बल्कि कुछ खास व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है. यहां के कुछ फूड्स ऐसे हैं जो यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं, जिनके बारे में हम आपको इस खबर में बताएंगे. 

Himachal special food: हिमाचल की इन डिश का नहीं लिया मजा तो आपने कुछ नहीं खाया

Himachal special food: हिमाचल प्रदेश में ऐसी कई जगह हैं जो पर्यटकों के घूमने की पहली पसंद हैं. हिमाचल प्रदेश एक ऐसा राज्य है जो खूबसूरती के लिए मानचित्र पर अपनी खास पहचान बनाए हुए है. हर कोई घूमने के लिए हिमाचल जाना पसंद करता हैं. पहाड़ी राज्य होने की वजह से ज्यादातर लोगों का सपना होता है कि वह हिमाचल की इस खूबसूरती का अहसास जरूर ले. यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और खूबसूरत वादियां यहां आने वालों का मन मोह लेती हैं, लेकिन न केवल यहां की वादियां बल्कि हिमाचल प्रदेश का खाना भी यहां आने वाले पर्यटकों को खूब पसंद आता है.   

जी हां हिमाचल प्रदेश का खाना भी बहुत लाजवाब है. यहां का खाना भी लोकप्रिय है. अगर आप कभी भी हिमाचल जाएं तो आप यहां के प्रसिद्ध व्यंजन भी जरूर खाएं. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं प्रदेश के स्वादिष्ट और प्रसिद्ध खाने के बारे में, जिसे खाकर न सिर्फ पेट भरेगा बल्कि आपका मन भी खुश हो जाएगा. बता दें, हिमाचल प्रदेश के व्यंजन मुख्य रूप से यहां की जलवायु और स्थलाकृति पर आधारित हैं. ऐसे में हम आपको बताते हैं यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में. 

 1. बबरू
'बबरू' डिश शिमला में बनने में वाला प्रसिद्ध व्यंजन है. यह हिमाचल प्रदेश की स्पेशल डिश में से एक है. यह कचौड़ी की तरह दिखाई देती है. इसे आप नाश्ते में खा सकते हैं. अगर आप इस डिश को शिमला में मिलने वाली इमली की चटनी के साथ खाते हैं तो वो सोने पे सुहागा वाली बात होगी. इसे आप किसी त्योहार पर भी बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- History of Himachal: बेहद दिलचस्प है हिमाचल का इतिहास, जानें क्या है यहां खास?

2. धाम
'धाम' यह कोई डिश नहीं बल्कि बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजनों से भरी एक पारंपरिक थाली है. इस थाली में दाल, चावल, दही, राजमा के साथ और भी कई चीजें मिलती हैं. हिमाचल प्रदेश में किसी त्योहार और खास मौके पर इस थाली के बिना वह फंक्शन अधूरा माना जाता है. बता दें, धाम का प्रचलन ज्यादातर चंबा, मनाली और कांगड़ा में देखने को मिलता है. 

3.  माद्रा
हिमाचल प्रदेश में आपको जो डिश बड़े आसानी से मिल जाएगी वो है यहां की माद्रा डिश. इस डिश का प्रचलन प्रदेश के चंबा जिले में हैं. अगर बात करें इसकी खासियत की तो बता दें, मदरा को काले चने या छोले भिगोकर बनाया जाता है. इसे बनाते वक्त लौंग, हल्दी, इलायची, धनिया पाउडर और दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी इस डिश में जान डाल देती है. भिगुए हुए चने से बनाई जाने वाली यह डिश राज्य की खाद्य संस्कृति को दर्शाती है.  

ये भी पढ़ें- Himachal capital: क्यों हैं हिमाचल प्रदेश की दो राजधानियां? बेहद दिलचस्प है इसके पीछे की कहानी

4. छा गोश्त
'छा गोश्त' इस नाम से ही पता चल रहा है कि यह एक पहाड़ी डिश है. छा गोश्त हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है. इसे बनाने में लैंब का इस्तेमाल किया जाता है. छा गोश्त बनाने के लिए बेसन, दही और इलायची के साथ कई तरह के मसाले और लहसुन-अदरक के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. 

5. सिद्धू
'सिद्धू' हिमाचल प्रदेश में खूब पसंद किया जाता है. यह व्यंजन गेहूं के आटे से बनाया जाता है. इसके लिए गेंहू के आटे में खमीर का इस्तेमाल किया जाता है और फिर इन दोनों को अच्छे से गूंधा जाता है. इसके बाद आटे को कम से कम 5 से 6 घंटे के लिए अलग रख दिया जाता है. बता दें, इसे देसी घी, दाल और चटनी के साथ परोसा जाता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news