गर्मियों में नारियल पानी पीने के बेशुमार फायदे, अमृत से कम नहीं Coconut Water
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1151047

गर्मियों में नारियल पानी पीने के बेशुमार फायदे, अमृत से कम नहीं Coconut Water

नारियल पानी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह शरीर को ठंडा करता है. साथ ही शरीर के तापमान को ठीक बनाए रखता है.

 

photo

चंडीगढ़- नारियल पानी दुनिया के कई हिस्सों में लोकप्रिय पेय रहा है. नारियल (Coconut) का हर हिस्सा किसी न किसी तरह से काम आता है. सदियों से इसका इस्तेमाल सेहत और रूप-रंग निखारने के लिये किया जाता रहा है. 

नारियल पानी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाओं से आपको सुरक्षित रखता है. इस पानी को पीकर बाहर निकलने से लू लगने की आशंका बेहद कम हो जाती है. यह शरीर ठंडा रखने के साथ ही तापमान को भी ठीक बनाए रखता है.

नारियल का पानी (Coconut Water) हमें हाइड्रेट रखता है. यह शरीर के विषैले तत्वों को दूर करता है. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स (Anti-oxidants) भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. 

गर्मियों में नारियल पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ 
1. जलयोजन

विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत, नारियल पानी आपको गर्म मौसम में हाइड्रेटेड और पोषित रहने में मदद करता है, इस प्रकार आपको हीटस्ट्रोक और अन्य संबंधित बीमारियों से बचाता है.

2. कई पोषक तत्वों का महान स्रोत
एक कप (240 मिली) नारियल पानी में 60 कैलोरी होती है, साथ ही:
कार्ब्स: 15 ग्राम
चीनी: 8 ग्राम
कैल्शियम: दैनिक मूल्य का 4% (DV)
मैग्नीशियम: DV का 4%
फास्फोरस: डीवी . का 2%
पोटेशियम: डीवी . का 15%

3. स्वस्थ पाचन का समर्थन 
अपने अनुशंसित आठ गिलास पानी एक दिन पीने से सब कुछ आपके पाचन तंत्र में बांका के साथ चलता रहता है और पोषक तत्वों को रक्तप्रवाह में अवशोषित करने की अनुमति देता है. नारियल पानी, हालांकि, चीजों को अगले स्तर पर ले जाता है.

4. त्वचा की बनावट में सुधार 
हमारे शरीर को अच्छा और हाइड्रेटेड रखने से न केवल स्वस्थ अंग कार्य में मदद मिलती है, बल्कि यह त्वचा के इष्टतम स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है. नियमित H20 समान लाभ प्रदान करता है, लेकिन नारियल पानी के साथ, आपको त्वचा को बढ़ाने वाले विटामिन सी की एक छोटी खुराक भी मिलती है - लगभग 10 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम.

5. आपके दिल के लिए अच्छा
अब तक आप जान गए होंगे कि नारियल पानी पोटैशियम का बहुत अच्छा स्रोत है. यह न केवल हाइड्रेशन के मामले में अच्छी खबर है, बल्कि यह सीधे हृदय प्रणाली को भी लाभ पहुंचाता है. वैज्ञानिक प्रमाण नियमित रूप से पोटेशियम के सेवन को स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग के कम जोखिम से जोड़ते हैं.

6. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद 
कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी अच्छा होने का एक और कारण यह है कि यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. 

7. हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद 
नारियल पानी में मौजूद कैल्शियम का सीधा संबंध दांतों और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करने से है; हमारी हड्डियों में 99 प्रतिशत तक कैल्शियम जमा होता है. पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के अनुसार, 19 से 50 वर्ष की आयु के वयस्कों को दिन में कम से कम 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है. नारियल पानी की एक सर्विंग में 60 मिलीग्राम होता है, जो एक टन नहीं है, लेकिन हर थोड़ा मायने रखता है।

8. पाचन-तंत्र में सुधार लाता है

नारियल पानी में दूसरे पोषक-तत्वों के अलावा भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. जो कब्ज नहीं होने देता और हमारे पाचन-तंत्र को मजबूती देता है. यह हमारी आंतों की सेहत के लिये भी काफी फ़ायदेमंद है. नारियल का पानी हमारे शरीर का पीएच लेवल संतुलित बनाये रखता है, जिससे मेटाबोलिज़्म बेहतर होता है. इसीलिये नारियल-पानी वजन कम करने में भी बहुत मददगार है.

9. जोड़ों के दर्द में राहत देता है

नारियल-पानी में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. जो हमारी मांसपेशियों और नर्वस-सिस्टम यानी तंत्रिका-तंत्र को रिलैक्स करता है. इस तरह इसको पीने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलती है.

रोजाना नारियल पानी कैसे पियें?
वैसे तो गर्मियों में नारियल पानी दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है, लेकिन इसे पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट या हल्का नाश्ता करने के बाद है. विटामिन और खनिज सीधे आपके रक्तप्रवाह में जाते हैं, जिससे आपको ऊर्जा मिलती है और साथ ही शीतलन गुण आपको बाहर निकलते ही कड़ी धूप से बचाते हैं.

 

Trending news