कभी नहीं सुने होंगे लहसुन-दालचीनी की चाय के ऐसे फायदे, ऐसे करें सेवन...
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1225487

कभी नहीं सुने होंगे लहसुन-दालचीनी की चाय के ऐसे फायदे, ऐसे करें सेवन...

लहसुन का उपयोग न जाने कब से औषधीय गुणों के लिए किया जाता आ रहा है. अगर आपको खाने में लहसुन का सेवन करना पसंद नहीं हैं, तो आप इसकी चाय बना सकते हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी. इसे दालचीनी, शहद, नींबू और पानी का उपयोग करके बनाया जा सकता है.

 

photo

चंडीगढ़- लहसुन की चाय में कैफीन नहीं होता है. गार्लिक में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं.लहसुन का उपयोग न जाने कब से औषधीय गुणों के लिए किया जाता आ रहा है. अगर आपको खाने में लहसुन का सेवन करना पसंद नहीं हैं, तो आप इसकी चाय बना सकते हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी. इसे दालचीनी, शहद, नींबू और पानी का उपयोग करके बनाया जा सकता है.

आइए जानते हैं लहसुन-दालचीनी की चाय बनाने की आसान सी रेसिपी. साथ ही जानिए कैसे ये चाय आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है. 

जिन लोगो को हाई ब्ल्ड प्रेशर या हाई ब्लड शुगर के कारण नियमित चाय नहीं पीने दी जाती है, उनके लिए लहसुन की चाय सबसे अच्छी है. लहसुन-दालचीनी की चाय डायबिटीज भी कंट्रोल करती है. औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी भी कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

लहसुन-दालचीनी की चाय

सबसे पहले लहसुन को छीलें फिर उसे पीस लें...
उसके बाद एक बर्तन में ृपानी डालें और इसे धीमी आंच पर चढ़ाएं... 
अब इस बर्तन में पीसा हुआ लहसुन और थोड़ी दालचीनी डालें.. 
उसके बाद इसे तब तक खौलाएं जब तक पानी आधा ना हो जाए..
जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर चाय को छान लें...
अब इसका सेवन करें...इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है..

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें..

Trending news