40 से 46 डिग्री के तापमान पर भी पैदा हो रहे लाल और मीठे सेब, हरिमन शर्मा ने की शोध
Advertisement

40 से 46 डिग्री के तापमान पर भी पैदा हो रहे लाल और मीठे सेब, हरिमन शर्मा ने की शोध

Farmer news: यह तो आप सभी को मालूम है कि सेब की खेती ठंड़ी जगहों पर होती है. सेब ज्यादातर हिमाचल में उगाया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अब 40 से 46 डिग्री के तापमान पर भी सेब की पैदावार हो सकती है. 

40 से 46 डिग्री के तापमान पर भी पैदा हो रहे लाल और मीठे सेब, हरिमन शर्मा ने की शोध

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश की ऊंची बर्फीली पहाड़ियों पर बागवानों की आमदनी का खास जरिया है सेब का उत्पादन. आपने शिमला, कुल्लू व कश्मीरी सेब के बारे में जरूर सुना होगा और सेब खाया भी होगा, लेकिन क्या अपने कभी ऐसा सेब देखा है जो 40 से 46 डिग्री गर्म तापमान पर भी पैदा हो सकता है. यह सुनकर आप हैरान हो रही होगी, लेकिन आज हम आपको HRMN 99 के बारे में बताएंगे जो सेब की ना केवल एक अलग नस्ल है बल्कि यह 29 राज्यों में उगाया भी जा रहा है.

हिमाचल प्रदेश की बर्फीली पहाड़ियों का जब भी नाम आता है तो लाल-लाल खूबसूरत सेब की तस्वीर हमारे जहन में आना लाजमी है. कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के सेब की डिमांड पूरे देश में है और यह माना जाता है कि जितनी ज्यादा बर्फ गिरेगी उतना ही सेब मीठा व लाल होगा, लेकिन इस कहावत को गलत साबित कर दिखाया है बिलासपुर के हरिमन शर्मा ने. 

ये भी पढ़ें- कीटनाशक खेती छोड़ जैविक खेती की ओर क्यों बढ़ रहे हिमाचल के किसान?

गर्म तापमान पर भी उगता है मीठा
जी हां बिलासपुर के पनयाला गांव से संबंध रखने वाले हरिमन शर्मा एक प्रगतिशील बागवान हैं और वे 1999 से बागवानी के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं. सेब की एक अलग किस्म को पैदा कर हरिमन शर्मा ने इसे HRMN 99 के नाम से पेटेंट यानी अपने नाम पर दर्ज भी करवा लिया है. इस तरह के सेब के पौधों की खासियत यह है कि ये 40 से 46 डिग्री तक गर्म तापमान वाले इलाकों में भी आसानी से फले देता है और बर्फीले इलाकों के सेब की तरह ही मीठा होता है. गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में कोहरे की मार की वजह से आम, पपीता, आंवला के पौधे नष्ट हो जाते हैं. ऐसे में सेब का पौधा सुप्त अवस्था में होता है और कोहरे को सहन कर लेता है.

बागवानी से सालाना कमा रहे लाखों रुपये 
हरिमन शर्मा की इस शोध के बाद देश के विभिन्न राज्यों से HRMN 99 सेब की डिमांड आने लगी और आज हरिमन शर्मा 29 राज्यों में 7 लाख से अधिक सेब के पौधे भेज चुके हैं जहां सेब की अच्छी पैदावार भी हो रही है. वहीं हरिमन शर्मा ने बागवानी के इस क्षेत्र का विकास कर सेब के साथ-साथ चीकू और कॉफी की पैदावार भी शुरू की है. इसके साथ ही कई लोगों को बागवानी के क्षेत्र से जोड़कर उन्हें अच्छी आमदनी उपलब्ध करवाने का भी काम कर रहे हैं. हरिमन शर्मा का कहना है कि बागवानी के क्षेत्र में वह सालाना लाखों रुपये कमा रहे है. इस तरह आज की युवा पीढ़ी भी बागवानी को अपना कर एक अच्छी आमदनी कमा सकती है. इसके साथ ही हरिमन शर्मा के साथ जुड़े लोगों ने भी बागवानी के क्षेत्र में अच्छी आमदनी होने की बात कहते हुए रोजगार के लिए अन्य राज्यों में ना जाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें- शिमला जाने वाले पर्यटकों की ट्रिप होगी और भी शानदार, जल्द होने जा रही स्केटिंग की शुरुआत

सरकार भी कर चुकी सम्मानित
हरिमन शर्मा की इस शानदार उपलब्धि को देखते हुए हिमाचल सरकार व भारत सरकार ने उन्हें कई बार सम्मानित किया है. इसके साथ ही आगे भी बागवानी के क्षेत्र से जुड़े रहते हुए युवाओं को प्रेरित करने व बागवानों के लिए प्रेरणा के रूप में काम करते हुए उन्हें प्रशिक्षित करने की बात कही है ताकि कृषि व बागवानी के क्षेत्र में ना केवल हिमाचल प्रदेश बल्कि देश भी आगे बढ़ता रहे.

WATCH LIVE TV

Trending news