India Vs England: रविचंद्रन आश्विन ने रचा इतिहास, 500 टेस्ट विकेट किए हासिल
Advertisement

India Vs England: रविचंद्रन आश्विन ने रचा इतिहास, 500 टेस्ट विकेट किए हासिल

Ravichandran Ashwin News: रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही अश्विन अनिल कुंबले को पछाड़कर सबसे तेज 500 विकेट लेने वाले भारतीय भी बन गए हैं. 

 

India Vs England: रविचंद्रन आश्विन ने रचा इतिहास, 500 टेस्ट विकेट किए हासिल
India Vs England: रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे और कुल मिलाकर नौवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने इंग्लैंड(India Vs England) के खिलाफ राजकोट में चल रहे टेस्ट मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. विजाग में दूसरे टेस्ट के अंत में ऑफ स्पिनर अश्विन के 499 विकेट थे और तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड(India Vs England) के खिलाड़ी जैक क्रॉली के विकेट के साथ उन्होंने अपना 500वां विकेट पूरा किया है. 
 
अश्विन टेस्ट इतिहास में 500 विकेट की बाधा को तोड़ने वाले नौवें गेंदबाज हैं और अनिल कुंबले के बाद भारत के एकमात्र गेंदबाज भी हैं. टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में उनसे आगे मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न, अनिल कुंबले और नाथन लियोन ही अन्य स्पिनर हैं.
 
नवंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अश्विन टेस्ट में भारत(India Vs England) के स्ट्राइक गेंदबाज रहे हैं, खासकर घरेलू मैदान पर, जहां उन्होंने 500 में से 347 विकेट लिए हैं. अश्विन ने 98 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है. इसके साथ ही वह मुथैया मुरलीधरन के बाद टेस्ट इतिहास में दूसरे सबसे तेज उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. आपको बता दें कि अन्य सात गेंदबाजों में से प्रत्येक ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 100 से भी अधिक टेस्ट मैच खेले हैं.
 
टेस्ट इतिहास के शीर्ष 10 विकेट लेने वाले गेंदबाज
खिलाड़ी  विकेट
मुथैया मुरलीधरन  800
शेन वॉर्न 708
जेम्स एंडरसन 695
अनिल कुंबले 619
स्टुअर्ट ब्रॉड 604
ग्लेन मैकग्राथ 563
कर्टनी वॉल्श 519
नाथन लियोन 517
रविचंद्रन अश्विन 500
डेल स्टेन 439 

आपको बता दें कि अश्विन ने अपने टेस्ट मैचों के करियर में 34 बार पांच विकेट लिए हैं और आठ बार 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. जेम्स एंडरसन, लियोन और अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र एक्टिव गेंदबाज हैं   

Trending news