Advertisement
photoDetails0hindi

Lucky Plant: घर में इन पेड़ों को लगाना होता है शुभ, सही दिशा में लगाने पर देते हैं अच्छे परिणाम

पेड़-पौधों का वास्तु शास्त्र में खास महत्व माना गया है. कहा जाता है कि घर की तरक्की और सुख-समृद्धि लाने में इनकी अहम भूमिका होती है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपने घर में कौन सा पौधा किस दिशा में लगाया है. 

1/5

मनी प्लांट आपने ज्यादातर घरों में मनी प्लांट लगा देखा होगा. वास्तु शास्त्र में इस पौधे को काफी शुभ माना गया है. कहा जाता है जिस घर में यह पौधा हरा भरा रहता है वहां कभी आर्थिक तंगी नहीं होती, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्वी दिशा में ही लगाना चाहिए. 

2/5

अनार का पेड़  घर में अनार का पेड़ लगाना भी शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के आंगन की आग्नेय दिशा में अनार का पेड़ लगाना शुभ फल देता है. इससे घर में सुख-समृद्धि और लक्ष्मी कृपा बनी रहती है. 

3/5

आंवला का पेड़ वैसे तो आंवला स्वास्थय संबंधी कई परेशानियों को दूर करने के लिए राम बाण से कम नहीं माना जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र में आंवले के पेड़ का खास महत्व है. कहा जाता है कि घर की उत्तर या पूर्व दिशा में आंवले का वृक्ष लगाने से राजसूय यज्ञ के बराबर फल मिलता है. इसकी रोजाना पूजा करने से देवताओं का आशीर्वाद है. 

4/5

तुलसी का पौधा सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का खास महत्व माना जाता है. ज्यादातर घरों में सुबह शाम इसकी पूजा की जाती है. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करके सुख-शांति बनाए रखता है. ध्यान रहे कि इस पौधे को हमेशा ईशान कोण दिशा में ही लगाना चाहिए. 

 

5/5

अशोक का पेड़ ज्यादातर लोग अपने घरों में अशोक का पेड़ लगाते हैं. वैसे तो इसे घर की खूबसूरती के लिए लगाया जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पेड़ को लगाने से घर का वास्तु दोष भी दूर होता है. इस पेड़ को हमेशा उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)