Makar Sankranti 2024: आज या कल जानें कब मनाया जा रहा मकर संक्रांति का पावन पर्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2059144

Makar Sankranti 2024: आज या कल जानें कब मनाया जा रहा मकर संक्रांति का पावन पर्व

Makar Sankranti 2024 Date: हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक मकर संक्रांति का पर्व कब मनाया जाएगा, इसे लेकर ज्यादातर लोग दुविधा में हैं. कोई इस पर्व को आज मना रहा है तो कोई कल मनाएगा. यहां जानें मकर संक्रांति का त्योहार कब मनाना शुभ होगा.

 

Makar Sankranti 2024: आज या कल जानें कब मनाया जा रहा मकर संक्रांति का पावन पर्व

Makar Sankranti 2024 Date: हिंदू धर्म में ऐसे कई पर्व हैं जो धूमधाम से मनाए जाते हैं. मकर संक्रांति भी इन्हीं में से एक है. यह पर्व देश के अलग-अलग कई हिस्सों में धूमधाम से मनाया जाता है. इस पर्व को कई जगहों पर खिचड़ी तो कई जगहों पर उत्‍तरायण के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन खिचड़ी बनाने और दान करने का विशेष महत्व होता है. 

हर बार 14 जनवरी को मनाया जाता है मकर संक्रांति पर्व
बता दें, जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, तब यह त्योहार मनाया जाता है. अधिकतर यह पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन कई बार मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को भी मनाया जाता है. हालांकि इस बार लोग इसे लेकर दुविधा में हैं कि मकर संक्रांति इस बार 14 जनवरी को यानी आज मनाई जा रही है या फिर कल 15 जनवरी को मनाई जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर की तर्ज पर लुधियाना में बनेगा प्रभु श्री राम का मंदिर
 
कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति
बता दें, इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी, क्योंकि आज देर रात 2 बजकर 54 मिनट पर सूर्य ने मकर राशि में प्रवेश किया है. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति का 15 जनवरी को मनाना ही शुभ होगा. बता दें, इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व होता है. इस खिचड़ी और तिल-गुड़ खाने की परंपरा है. 

बता दें, 15 जनवरी को सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते ही उत्तरायण होंगे. इसके साथ खर मास समाप्त हो जाएगा और इसके अगले दिन यानी 16 जनवरी से विवाह से संबंधी कार्य शुरू हो जाएंगे. यह पर्व पंजाब में लोहड़ी, गुजरात और राजस्थान में उत्तरायण, असम में बिहू, उत्तराखंड़ में घुघली व खिड़ची संक्रांति के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में इस पर्व को मकर संक्रांति और खिचड़ी के रूप में मनाया जाता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news