Magh Purnima Upay: इस माघी पूर्णिमा पर करें ये उपाय होगी संतान प्राप्ति
Advertisement

Magh Purnima Upay: इस माघी पूर्णिमा पर करें ये उपाय होगी संतान प्राप्ति

Magh Purnima 2024: ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को संतान नहीं होती है, वे अगर कमला नदी में स्नान करने के बाद पूजा करें तो ऐसे दंपत्ति को संतान की प्राप्ति होती है.

 

Magh Purnima Upay: इस माघी पूर्णिमा पर करें ये उपाय होगी संतान प्राप्ति

Magh Purnima 2024: इस साल माघी पूर्णिमा 24 फरवरी को मनाई जाएगी. इस माघी पूर्णिमा पर मिथिलांचल में स्नान और दान का विशेष महत्व है. मिथिलांचल क्षेत्र के दरभंगा के गौसाघाट और खासकर कमला नदी में स्नान और पूजा करने की प्रथा सदियों पुरानी है. इस दिन यहां लाखों लोग स्नान करते हैं. माघी पूर्णिमा के दिन इन दोनों नदियों में स्नान करने के बाद दान करने के साथ-साथ तट पर स्थित मंदिर में पूजा करने का भी विशेष महत्व माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को संतान नहीं होती है, वे अगर कमला नदी में स्नान करने के बाद पूजा करें तो ऐसे दंपत्ति को संतान की प्राप्ति होती है.

माघी पूर्णिमा के दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु दरभंगा के गौशाघाट और कमला नदी में स्नान करने आते हैं. इस दिन यदि पति-पत्नी व्रत, स्नान, पूजा और दान करें तो उन्हें संतान की इच्छा पूरी करने के लिए संतान की प्राप्ति होती है. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ कुणाल कुमार झा का कहना है कि इस वर्ष माघी पूर्णिमा व्रत 24 फरवरी को मनाया जाएगा. इस व्रत के दौरान दान और स्नान का विशेष महत्व माना जाता है.

माघी पूर्णिमा के दिन शिव पूजा का विशेष महत्व है. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर ज्योतिष विभाग के अध्यक्ष डॉ. कुणाल कुमार झा कहते हैं कि माघी पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की पूजा का भी विशेष महत्व है. खासकर उन महिलाओं को जिनका बच्चा गर्भावस्था के दौरान मर जाता है या जिनके कोई बच्चा नहीं है या जिनका बच्चा जन्म के बाद मर जाता है. ऐसे दंपत्ति को माघी पूर्णिमा के दिन इसी घाट पर स्नान करना चाहिए. शिव की पूजा और दान करने से सभी विकार दूर हो जाते हैं.

Trending news