World Milk Day: वर्ल्ड मिल्क डे आज, जानें हर दिन दूध पीने के अनगिनत फाएदे
Advertisement

World Milk Day: वर्ल्ड मिल्क डे आज, जानें हर दिन दूध पीने के अनगिनत फाएदे

World Milk Day 2023: हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है.  इस दिन का मुख्य उद्देश्य दूध और डेयरी उत्पादों के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करना है. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे दूध पीने के क्या-क्या फाएदे हैं. 

World Milk Day: वर्ल्ड मिल्क डे आज, जानें हर दिन दूध पीने के अनगिनत फाएदे

World Milk Day 2023: हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है.  इस दिन का मुख्य उद्देश्य दूध और डेयरी उत्पादों के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक करना है. क्योंकि दूध में इतनी ताकत है कि इसे हर किसी को पीना चाहिए. हालांकि कई सारी दिक्कतों के कारण लोग दूध नहीं खरीद पाते हैं. बता दें, आज के दिन कई कार्यक्रम और अभियान चलाए जाते हैं, ताकि लोगों को दूध के महत्व के बारे में बताया जा सके. 

Mala Jaap Ke Niyam: रुद्राक्ष की माला जप करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, जानें सही नियम

हमेशा ही हम सब ने अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से कहते सुना होगा कि दूध पीने से ताकत मिलती है. अगर आप शरीर को चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्तक रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में  दूध जरूर शामिल करें. यह बच्चे, बड़े, बुजुर्ग सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-डी, पोटेशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.  जो शरीर को कई तरह से बचाते हैं और शरीर में ताकत बढ़ाते हैं.  आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे दूध पीने के क्या-क्या फाएदे हैं. 

1. मसालेदार और ऑयली फूड्स खाने से सीने और पेट में जलन आम समसया है. ऐसे में आपको इस तरह के खाना खाने के बाद दूध जरूर पीना चाहिए.यह पेट की जलन से राहत दिलाने में कारगर है. 

2. वहीं दूध हमारे चेहरे के लिए भी लाभकारी है. दूध आपकी त्वचा को चमकदार, मुलायम और कोमल बनाए रखता है. साथ ही यह आपकी बेजान त्वचा को हेल्दी रखने में भी कारगर है.  इसमें कई प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को ग्लोइंग करने में मदद करता है. 

3. दूध कैल्शियम का समृद्ध स्रोत है. यह दांतों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप नियमित रूप से दूध पीते हैं, तो दांतों की सड़न से बच सकते हैं. साथ ही आपके दांत हमेशा मजबूत रहेंगे. 

4. वजन कम में भी दूध कारगर है. दूध आपके लिए बहुत ही हेल्दी ऑप्शन हो सकता है.  इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में 2-3 कप दूध जरूर शामिल करें. 

5. दूध में विटामिन-डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में दूध हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी सहायक है.  हड्डियों की सेहत के लिए आप नियमित रूप से अपने आहार में दूध को शामिल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Trending news