Himachal Rain: हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश से बिलासपुर में बढ़ा जलस्तर, नदी-नालों से रहें दूर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2363774

Himachal Rain: हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश से बिलासपुर में बढ़ा जलस्तर, नदी-नालों से रहें दूर

Himachal Weather News: हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते घुमारवीं स्थित सिरखड्ड का जलस्तर बढ़ने लगा है. एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी ने लोगों से नदी-नालों व खड्डों से दूर रहने की अपील की. 

Himachal Rain: हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश से बिलासपुर में बढ़ा जलस्तर, नदी-नालों से रहें दूर

Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश में भारी बरसात का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में प्रदेश के विभिन्न जिलों से बादल फटने व भूस्खलन की तस्वीरें भी सामने आने लगी है. बरसात के चलते नदी नालों व खड्डों में जलस्तर बढ़ने लगा है, जिसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा एडवाइजरी जारी की जा रही है. 

वहीं बात करें बिलासपुर की तो सिरखड्ड घुमारवीं का भी जलस्तर बढ़ने लगा है, जिसको लेकर एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी ने ज़रूरी निर्देश जारी किए हैं. वहीं एसडीएम गौरव चौधरी ने कहा कि बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए लोग नदी नालों व खड्डों से दूरी बनाये रखें ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना घटित न हो सके. 

Sawan Shivratri 2024: सावन शिवरात्रि कल, जानें शिवलिंग पर जल चढ़ानें का शुभ मुहूर्त

उन्होंने कहा कि बरसात के कारण नदी-नालों व खड्डों का जलस्तर अचानक बढ़ने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में वे नदी-नालों व खड्डों से दूर रहें. साथ ही उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है, जिसे देखते हुए उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह नदी नालों के पास न जाएं. 

साथ ही उन्होंने कहा कि एसडीएम कार्यालय में आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है. इनमें लोग आपदा की सूचना 24 घंटे रिपोर्ट कर सकते है. साथ ही उन्होंने बताया कि आपदा से निपटने के लिए होमगार्ड की टीम भी बुलाई गई है और टीम को सिर खड्ड के किनारे समय-समय पर गश्त करने के निर्देश दिए गए हैं और सिरखड्ड किनारे से लोगों को हटाने और सिरखड्ड किनारे न जाने के लिए लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि एकाएक जलस्तर बढ़ने से किसी प्रकार का कोई जानमाल का नुकसान ना हो सके. 

इसके अलावा बच्चों को भी नदी नालों व खड्डों के समीप न जाने की सलाह दी गई है.  एसडीएम गौरव चौधरी ने कहा कि बरसाती मौसम को ध्यान में रखते हुए लोक निर्माण विभाग तथा नगर परिषद को निकासी नालियों की सफाई करवाना सुनिश्चित करने और सभी एहतियाती कदम उठाने के निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए थे ताकि बरसात के समय पानी की निकासी बनी रहे. साथ ही उन्होंने बताया की बरसात से निपटने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयार पूरी कर ली है और उन्होंने लोगों को सतर्क रहने की सलाह भी दी है. 

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news