Walking Benefits: वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है हर दिन चलना, जानें चलने के अनगिनत लाभ
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1608099

Walking Benefits: वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है हर दिन चलना, जानें चलने के अनगिनत लाभ

Walking Benefits:  पैदल चलना कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इस खबर में जानिए क्या है चलने के फाएदे.

Walking Benefits: वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है हर दिन चलना, जानें चलने के अनगिनत लाभ

Walking Benefits: बढ़ती उम्र के साथ ही लोगों को कई सारी समस्या होने लगती है. वहीं अगर आपको लंबे समय तक फिट रहना है तो वॉक को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें. जैसे हर दिन खाना खाते हैं पानी पीते हैं उसी तरह हम सभी को रोज जरूर चलना चाहिए. वॉक करने से आपको शरीर एक्टिव रहता है और कई बीमारियों से भी दूर रहता हैं. यही वजह है कि डॉक्टर से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट भी सुबह शाम वॉक करने की सलाह देते हैं. 

H3N2 Symptoms: कोरोना के बाद अब इस नए वायरस ने बढ़ाई मुश्किलें, जानें इन्फ्लुएंजा H3N2 वायरस के लक्षण और इलाज

जानकारी के अनुसार, अगर आप रोज पैदल चलते हैं तो आपको किसी और एक्सरसाइज की जरूरत नहीं पड़ेगी. चलना एक सरल और कम प्रभाव वाला व्यायाम है जिसे लगभग कहीं भी किया जा सकता है, और इसके हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं. वॉक करने से वजन कंट्रोल रहता है साथ ही कई अन्य फायदे मिलते हैं. आज के इस खबर में हम आपको बताएंगे कैसे आप चलकर अपनी शरीर के कई समस्या को दूर कर सकते हैं. 

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नियमित रूप से टहलना आपके हृदय को मजबूत करके और रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह हृदय रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के विकास के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

वजन घटाने में सहायक: पैदल चलना कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. यहां तक ​​कि हर दिन 30 मिनट की सैर भी फर्क कर सकती है.

हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है: चलना वजन बढ़ाने वाला व्यायाम है, जिसका अर्थ है कि यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, खासकर पैरों और कूल्हों में. यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है और गिरने और फ्रैक्चर के जोखिम को कम कर सकता है. 

संतुलन और समन्वय में सुधार करता है: चलने के लिए संतुलन और समन्वय की आवश्यकता होती है, और नियमित चलने से दोनों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. यह वृद्ध वयस्कों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें गिरने का खतरा होता है.

तनाव कम करता है और मूड में सुधार करता है: टहलना तनाव कम करने और मूड को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. यह एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक फील-गुड रसायन को रिलीज करता है, जो चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है.

पुरानी बीमारी का जोखिम कम करता है: नियमित रूप से चलने से टाइप 2 मधुमेह, कुछ प्रकार के कैंसर और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है: चलने से तनाव और चिंता को कम करके और विश्राम में वृद्धि करके नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है: चलने से पूरे शरीर में परिसंचरण और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

संज्ञानात्मक कार्य में सुधार: पुराने वयस्कों और बच्चों दोनों में चलने से संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार दिखाया गया है.

कहीं भी किया जा सकता है: चलने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसे लगभग कहीं भी किया जा सकता है, इसके लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है. आप अपने आस-पड़ोस में टहल सकते हैं, काम पर या स्टोर तक चल सकते हैं, या अपने लंच ब्रेक पर भी टहल सकते हैं.

कुल मिलकार पैदल चलना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक सरल और प्रभावी तरीका है. नियमित रूप से चलने से आप पुरानी बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं, हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और मूड और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकते हैं. 

Watch Live

Trending news