कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल पर भारत सरकार रसायन खाद्य विभाग कर रहा किसानों को जागरूक
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1996827

कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल पर भारत सरकार रसायन खाद्य विभाग कर रहा किसानों को जागरूक

Viksit Bharat Sankalp Yatra: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला में किसानों को ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक स्प्रे के प्रति  जागरूक किया जा रहा है. विशेषज्ञों द्वारा खेतों में जाकर ड्रोन का संचालन कर ग्रामीणों को इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी जा रही है. 

 

कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल पर भारत सरकार रसायन खाद्य विभाग कर रहा किसानों को जागरूक

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत हमीरपुर जिला में आम जनता को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा स्वास्थ्य कैंप लगाकर उनके स्वास्थ्य की जांच भी करवाई जा रही है, वहीं किसानों को ड्रोन के माध्यम से कीटनाशक स्प्रे के प्रति जागरूक किया जा रहा है. 

'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के तहत भारत सरकार रसायन खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को कृषि क्षेत्र में ड्रोन के इस्तेमाल व रसायन स्प्रे में ड्रोन के इस्तेमाल करने से संबंधित डेमोंस्ट्रेशन भी दिया जा रहा है. विभाग से आए हुए विशेषज्ञों द्वारा खेतों में जाकर ड्रोन का संचालन कर उपस्थित ग्रामीणों को इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी जा रही है. साथ ही लोगों से इसके इस्तेमाल करने संबंधित विभिन्न सावधानियां को भी बताया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- बायो डायवर्सिटी पार्क में ईको टूरिज्म पॉलिसी के तहत जुटाई जाएंगी सुविधा

गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा हमीरपुर जिला के सभी विधानसभा क्षेत्र की पंचायतो में जा रही है. ग्रामीणों में इस यात्रा के प्रति विशेष उत्साह देखा गया. क्षेत्र के बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं भी इस यात्रा में बडी संख्या में शामिल हुईं. इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के रथ के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के आम नागरिकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई. साथ ही उपस्थित लोगों के आभा कार्ड बनाए गए, वहीं उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया.

भारत सरकार के रसायन खाद्य विभाग के जिला नोडल अधिकारी ततार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ पर कृषि क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल पर जोर देने का आह्वान किया था. उन्होंने कहा कि इसी संदर्भ में विभाग की टीम द्वारा किसानों को ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल के प्रति जागरुक किया जा रहा है, वहीं रासायनिक स्प्रे में ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल पर भी विशेष बल दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि लोगों द्वारा भी इस तकनीक को काफी सराहा जा रहा है. इसकी जानकारी भी ली जा रही है.

ये भी पढ़ें- कृषि व पशुपालन मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने बच्चों को वितरित गए टैब

विकसित भारत संकल्प यात्रा के समंवयक अजय शर्मा ने बताया कि इस यात्रा के प्रति लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. उन्होंने बताया कि इस यात्रा में लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है. उन्होंने बताया कि इस यात्रा को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से भारी सहयोग मिल रहा है.

WATCH LIVE TV

Trending news