Shimla News: हिमाचल में आई तबाही से टूरिज्म इंडस्ट्री ठप, राज्य में काफी नुकसान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1815874

Shimla News: हिमाचल में आई तबाही से टूरिज्म इंडस्ट्री ठप, राज्य में काफी नुकसान

Himachal Latest News: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा ने प्रदेश के टूरिज्म इंडस्ट्री को ठप करके रख दिया है. 

 

Shimla News: हिमाचल में आई तबाही से टूरिज्म इंडस्ट्री ठप, राज्य में काफी नुकसान

Shimla Latest News: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा ने प्रदेश के कमर तोड़ कर रख दिया है.  प्रदेश में लगभग 1 महीने से टूरिज्म इंडस्ट्री ठप हो चुकी है. वहीं, शिमला में हवाई सेवा मौसम के अनुसार ही चल रही है. इसके साथ ही रेस्टोरेशन वर्क चल रहा है. रेस्टोरेशन वर्क में हो रही देरी के कारण टूरिस्ट पहुंच नहीं पा रहे हैं. 

Baranala News: 7वें दिन भी लगातार जारी है बरनाला में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल

 पर्यटन विभाग के अनुसार, जनवरी से जून तक 6 महीने में प्रदेश में 1 करोड़ 6 हजार पर्यटक प्रदेश में पहुंचे थे.  अकेले जून में ही प्रदेश में 35 लाख पर्यटक घूमने पहुंचे लेकिन  जुलाई में घटी प्राकृतिक आपदा से पर्यटन कारोबार चौपट हो गया है. साथ ही होटलों में अब तक 85% चल रही ऑक्युपेंसी घटकर 2 से 3% तक रह गई. 

वहीं, पर्यटकों ने होटलों में एडवांस बुकिंग को कैंसिल कर दिया है. जबकि धर्मशाला में सामान्य बारिश होने के कारण पर्यटन पर उतना असर नहीं पड़ा. होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सिंह ने बताया कि पिछले 1 महीने से सभी होटल खाली पड़े हैं.  टूरिज्म इंडस्ट्री बिल्कुल ठप हो चुकी है. 

उन्होंने कहा कि रीस्टोरेशन वर्क अगर जल्द से जल्द होना चाहिए. ताकि पर्यटक बिना संकोच के हिमाचल और पहाड़ों की रानी शिमला का रूप कर सके. शिमला में एनएच-5 बंद होने के कारण भी जो एक दो प्रतिशत सैलानी आना भी चाहते हैं. वह भी कनेक्टिविटी ना होने के कारण नहीं पहुंच रहे हैं. वहीं, कालका शिमला हेरिटेज रेलवे मार्ग 1 महीने से बंद है. जिसके कारण लोग नहीं पहुंच पा रहे हैं. 

जानकारी के अनुसार, अब पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए 50% की छूट भी तमाम चीजों पर दी जा रही है. ऐसे में आने वाले समय में हिमाचल में अधिक पर्यटक आने की उम्मीद. अमित कश्यप ने कहा की रेस्टोरेशन कार्य समाप्त होने के बाद कई योजनाएं सैलानियों के लिए तैयार की जाएंगी, हालांकि एचपीटीडीसी  के होटल में 50% छूट दी जा रही है. 

उन्होंने आगे कहा कि अक्सर इस दौरान प्रदेश में मॉनसून की बारिश के चलते 2 महीने तक पर्यटकों की आमद में कमी आती है .  हालांकि प्रदेश में आई आपदा से पर्यटन प्रभावित हुआ है.  धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं.  ऐसे में पर्यटकों से आग्रह किया गया है कि  बिना किसी भय के हिमाचल आ सकते हैं. 

बता दें, जून, 2023 तक हिमाचल में पर्यटकों की कुल संख्या एक करोड़ छह हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है.  इनमें 99 लाख 78 हजार 504 देसी और 28 हजार 239 विदेशी पर्यटक शामिल हैं. साल 2018 में लगभग 87 लाख देसी और दो लाख विदेशी पर्यटक हिमाचल आए. वहीं, साल 2019 में 88.57 लाख देसी और लगभग दो लाख विदेशी पर्यटक यहां पहुंचे. साल 2020 में 21.63 लाख देसी और 41 हजार 803 विदेशी पर्यटक यहां आए. साल 2021 में 19.73 लाख देसी और 2 हजार 843 विदेशी पर्यटक प्रदेश भ्रमण पर पहुंचे. साल 2022 में 86.35 लाख देसी पर्यटक यहां पहुंचे, जबकि विदेशी पर्यटकों की संख्या 7,032 रही.

Trending news