Rajouri Encounter: राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में हिमाचल के प्रमोद नेगी सहित 5 जवान शहीद
Advertisement

Rajouri Encounter: राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में हिमाचल के प्रमोद नेगी सहित 5 जवान शहीद

Rajouri Encounter: राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए हिमाचल के शिलाई के जवान प्रमोद नेगी शहीद हो गए. 

Rajouri Encounter: राजौरी में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में हिमाचल के प्रमोद नेगी सहित 5 जवान शहीद

ज्ञान प्रकाश/पांवटा साहिब: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में शुक्रवार तड़के आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शिलाई के 25 वर्षीय प्रमोद नेगी शहीद हो गए.  शाहिद प्रमोद नेगी 2017 में “4" पेरा रेजीमेंट” में भर्ती हुए थे और पिछले दो सालों से “स्पेशल फोर्स” में सेवाएं दे रहे थे.  बता दें, प्रमोद नेगी जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में एक सर्च ऑपरेशन टीम का हिस्सा थे.  सर्च ऑपरेशन के दौरान प्रमोद नेगी सुबह करीब 7.30 पर देश के लिए शहीद हो गए है. 

राजौरी जिले के कंडी इलाके में शुक्रवार को जारी मुठभेड़ के दौरान आतंकवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में सेना के 5 जवान शहीद हो गए है. जबकि एक अधिकारी सहित कुछ जवान घायल हुए है. इसमें हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के गिरीपार ''शिलाई'' गांव के निवासी देवेंद्र नेगी के बहादुर सुपुत्र प्रमोद नेगी की भी शहादत हुई है. 

बता दें, प्रमोद नेगी के परिवार को सेना के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई है.. शहादत की सूचना मिलते ही प्राप्त होते ही परिवार गांव और क्षेत्र में मातम पसर गया.  भूतपूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब व शिलाई क्षेत्र के पदाधिकारियों ने बताया कि इस विपत्ति की घड़ी में पूरा संगठन शहीद के परिवार के साथ खड़ा है.  सभी जरूरी जानकारी जुटाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि पार्थिव देह को समय रहते शहीद के पैतृक गांव तक पहुंचाया जा सके.  हालांकि, प्रमोद नेगी की शहादत पर पूरे क्षेत्र को गर्व है. 

जानकारी के लिए बता दें, प्रमोद 2017 में “4" पेरा रेजीमेंट” में भर्ती हुए और पिछले दो सालों से भारत की सुरक्षा करने वाली “स्पेशल फोर्स” (SF) में सेवाएं दे रहा थें. स्पेशल फोर्स में प्रमोद नेगी को “रेड कैप” से भी सम्मानित किया गया था. प्रमोद नेगी जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में एक सर्च ऑपरेशन टीम का हिस्सा थे. 

सेना द्वारा जारी एक बयान में, एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि सेना के कॉलम टोटा गली क्षेत्र में सेना के ट्रक पर घात लगाकर हमला करने वाले आतंकवादियों के एक समूह को बाहर निकालने के लिए लगातार अभियान चला रहे हैं.  खुफिया जानकारी के मुताबिक राजौरी सेक्टर के कंडी जंगल में आतंकवादियों की मौजूदगी की विशेष सूचना पर 3 मई 2023 को एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था. 

ऐसे में आज लगभग 07:30 बजे, एक खोजी दल एक गुफा में दाखिल हुआ.  इस खोजी दल में प्रमोद भी शामिल थें, बताया जा रहा है कि यहां आतंकवादियों ने एक विस्फोटक उपकरण दागा. विस्फोट में एक अधिकारी सहित चार सैनिकों के घायल हुए जबकि सेना की टीम के दो जवान हताहत हुए हैं.  वहीं अब शाम तक 5 जवानों के शहीद होने की खबर सामने आई.  

वहीं, जानकारी मिली है कि प्रमोद नेगी का पार्थिव शरीर कल उनके पैतृक गांव शिलाई पहुंचेगा.  यहां शहीद की पार्थिव देह का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

Trending news