6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तरीय रेणुका मेले का हुआ शुभारंभ, जयकारों व ढोल नगाड़ों की धुनों से गूंज उठी घाटी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1973112

6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तरीय रेणुका मेले का हुआ शुभारंभ, जयकारों व ढोल नगाड़ों की धुनों से गूंज उठी घाटी

Nahan News in Hindi: नाहन में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने 6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तरीय रेणुका मेले का शुभारंभ किया. 

6 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्तरीय रेणुका मेले का हुआ शुभारंभ, जयकारों व ढोल नगाड़ों की धुनों से गूंज उठी घाटी

Nahan News: अंतरराष्ट्रीय स्तरीय 6 दिवसीय श्री रेणुका जी मेले का आज विधिवत आगाज हो गया है.  मां बेटे के मिलन के प्रतीक इस मेले का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने किया.  गिरी नदी के तट पर देव पालकियों का स्वागत किया गया और उसके बाद यहां विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने परशुराम भगवान की पालकी को कंधा देकर मेले का विधिवत शुभारंभ किया. 

इस मौके पर मंत्री हर्षवर्धन चौहान व रेणुका  के कांग्रेस विधायक विनय कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे.  शोभायात्रा जब गिरी नदी के तट से मंदिर परिसर के लिए रवाना हुई तो पूरा क्षेत्र मां रेणुका व भगवान परशुराम के जयकारों के साथ ढोल-नगाड़ों की धुन से गूंज उठा. 

मीडिया से बात करते हुए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि रेणुका जी मेला लोगों की धार्मिक भावनाओं से जुड़ा हुआ है और हर साल यह मेला हर्षोल्लास  के साथ मनाया जाता है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तरीय रेणुका  मेले की देश व प्रदेश वासियों को बधाईयां दी. 

रेणुका मेले के दौरान यहां कुल चार देवपालकियां पहुंचती है. जिसमें तीन भगवान परशुराम की जबकि एक शिरगुल महाराज की शामिल होती है. पालकी लेकर पहुंचे देवालुओं ने बताया कि हर साल रेणुका मेले के पावन अवसर पर उनके क्षेत्र से देवपालकियां यहां पहुंचती है और यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. 

वहीं, मेले में पहुंचे श्रद्धालु ने बताया कि भगवान परशुराम और माता रेणुका से उनकी गहरी आस्थाएं जुड़ी हुई है और खासकर यहां आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय मेले में वह हर साल पहुंचते हैं. उन्होंने बताया कि यह मेला उनकी धार्मिक आस्थाओं से जुड़ा हुआ है. 

दशमी के दिन शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय रेणुका जी मेला आगामी 27 नवंबर तक चलेगा इस दौरान मंदिर परिसर में पहुंची देव पालकियों के लोग एक साथ यहां अगले 6 दिनों तक दर्शन कर पाएंगे. साथ ही मेले में आयोजित होने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का भी लुत्फ उठा पाएंगे. 

Trending news