Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2307275
photoDetails0hindi

Cheapest MBBS Countries: किन देशों में सस्ती है मेडिकल की पढ़ाई, कम पैसों में बन सकते हैं डॉक्टर

Cheapest MBBS Countries: आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने वाले है जहां MBBS करने का खर्च कम आता है और मेडिकल की पढ़ाई सस्ती है. दिए गए खर्च के आंकड़े अनुमानित है, सटीक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट और पोर्टल चेक करें. 

बेलारूस से MBBS

1/5
बेलारूस से MBBS

MBBS की पढ़ाई के लिए Belarus सबसे सस्ते देशों में गिना जाता है. यहां खर्च  26 से 28 लाख रुपये आता है. यहां के विशवविद्यालय WHO और NMC से भी मान्यता प्राप्त है. 

रुस से MBBS

2/5
रुस से MBBS

रूस में कोर्स की अवधि 6 साल है. रूस में मेडिकल शिक्षा का स्तर उच्च है और कई सदियों पुरानी यूनिवर्सिटी मौजूद हैं. यहां का खर्च लगभग 29 से 30 लाख रुपये आता है.

चीन से MBBS

3/5
चीन से MBBS

चीन में MBBS 5 साल की होती है और 1 साल की इंटर्नशिप होती है. यहां बच्चों को स्कालरशिप भी दी जाती है. यहां पढ़ने के लिए उम्र 17 वर्ष तक होनी चाहिए, साथ ही मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र भी. यहां खर्च 29 से 30 लाख के करीब आता है. 

फिलिपींस में MBBS

4/5
फिलिपींस में MBBS

यहां की फीस अन्य देशों के मुकाबले कम है. इसके साथ देश लोन की सुविधा भी प्रदान करता है. खर्च अमूमन 20 से 22 लाख रूपए आता है.

कज़ाख़िस्तान से MBBS

5/5
कज़ाख़िस्तान से MBBS

यहां MBBS की पढाई 5 साल की होती है. छात्रों को यहां एडमिशन लेने के लिए 12वीं में  कम से कम 50% अंक लाने होते हैं. खर्च 25 से 30 लाख के बीच आता है.