Shimla: शिमला में नहीं थम रही जंगलों में आग लगने की घटनाएं, लोगों ने वन विभाग पर उठाए सवाल
Advertisement

Shimla: शिमला में नहीं थम रही जंगलों में आग लगने की घटनाएं, लोगों ने वन विभाग पर उठाए सवाल

Shimla News in Hindi: शिमला जिला के रामपुर के आसपास जंगलों में कई दिनों से आग लगने की घटना सामने आ रही है. जिसको लेकर लोग वन विभाग पर सवाल उठा रहे हैं. 

Shimla: शिमला में नहीं थम रही जंगलों में आग लगने की घटनाएं, लोगों ने वन विभाग पर उठाए सवाल

Shimla News: हिमाचल प्रदेश के शिमला जिला के रामपुर के आसपास जंगलों में आग लगने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं.  शरारती तत्वों द्वारा लगातार जंगलों में आग लगाई जा रही है. फायर ब्रिगेड दिन रात आग बुझाने के कार्य में जुटी है. लोगों से भी अपील की जा रही है.  वन संपदा को आग लगाकर नुकसान ना करें. 

हिमाचल के ऊपरी क्षेत्र में बारिश न होने के कारण सूखा पड़ा है, जिससे जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही है. शिमला जिले के रामपुर में आसपास लगभग सभी जंगल अग्नि भेंट चढ़ चुके हैं.  हालांकि संभव स्थानों पर अग्निशमन विभाग की ओर से दिन-रात आग बुझाने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन विकट परिस्थितियों के कारण जंगलों में आग बुझाना चुनौतीपुर हो गया है.  लोगों का यह भी आरोप है कि वन विभाग की ओर से लोगों को जंगली आग के प्रति सचेत करने के लिए कोई प्रयास नहीं किए गए हैं और ना ही कोई हेल्पलाइन नंबर है जहां पर शिकायत कर तुरंत आग रोकने के लिए मदद मिल सके या प्रयास हो सके. 

ऐसे में रामपुर बुशहर जहां वन विभाग का वृत्त और मंडल कार्यालय भी है,  वहीं पर जंगलों में आगजनी की घटनाएं अधिक हो चुकी हैं. पर्यावरणविद चिंतित है कि जंगलों को आग से कैसे बचाएं. सरकार से लोगों की अपील है कि कोई विशेष व्यवस्था की जाए ताकि जंगलों में आग की घटनाओं को रोकने में वन विभाग को सजक किया जा सके. विभाग की ओर से इस दौरान जंगलों पर कड़ी नजर रखी जा सके. 

अग्निशमन विभाग के लीडिंग फायरमैन रमेश कुमार ने बताया कि शिमला हेलीपैड के आसपास जंगल में भयंकर आग लगी है. उसे बुझाने आए हैं,  जिसमें स्थानीय लोगों की सहायता से उन्होंने आग पर काबू पा लिया है. एक मकान को भी उन्होंने सुरक्षित किया. उन्होंने जनता से अपील की है. जंगलों में आग की 
घटनाएं हो जाए तो तुरंत अग्निशमन विभाग को सूचित करें. इसके साथ-साथ उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि जंगलों में आग ना लगाएं. वन संपदा एवं जीव जंतुओं का नुकसान नहीं करें.  

Trending news