महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए वरदान है शिलाजीत, शरीर की इन समस्याओं को करता है दूर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1595217

महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए वरदान है शिलाजीत, शरीर की इन समस्याओं को करता है दूर

Benefits of Shilajit: शिलाजीत में कई गुण होते हैं. जैसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी. जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए वरदान है शिलाजीत, शरीर की इन समस्याओं को करता है दूर

Benefits of Shilajit: शिलाजीत एक प्राकृतिक पदार्थ है. जो हिमालय और अन्य पर्वतीय क्षेत्रों में पाया जाता है. यह एक चिपचिपा, टार जैसा पदार्थ है जो सदियों से पौधों के धीमे अपघटन से बनता है. शिलाजीत का उपयोग पारंपरिक आयुर्वेदिक चिकित्सा में स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए किया जाता है. आइए आपको बताते है शिलाजीत के कुछ फाएदे. 

Joint Pain Remedies: जोड़ों के दर्द से आप भी हैं परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम!

मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है: शिलाजीत को मनुष्यों में संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार करने के लिए दिखाया गया है. शिलाजीत एक ऐसा पदार्थ है जिसका उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है और माना जाता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इन लाभों में से एक मस्तिष्क में सुधार है.

जानकारी के मुताबिक, शिलाजीत में कई गुण होते हैं. जैसे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी. जो मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं. बता दें,  ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों में योगदान के लिए जाना जाता है.

इसके अलावा, शिलाजीत हमारे दिमाग में कुछ न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बढ़ाने के लिए पाया गया है. जैसे कि डोपामाइन और एसिटाइलकोलाइन, जो स्मृति, सीखने और मनोदशा के नियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. 

अध्ययनों ने यह भी सुझाव दिया है कि शिलाजीत स्वस्थ व्यक्तियों के साथ-साथ संज्ञानात्मक हानि वाले लोगों में संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार कर सकता है. उदाहरण के लिए, अल्जाइमर रोग के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शिलाजीत अनुपूरण संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है और हल्के संज्ञानात्मक हानि वाले व्यक्तियों में चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करता है. 

कुल मिलाकर, मस्तिष्क पर शिलाजीत के प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. ताजा जानकारी के अनुसार, शिलाजीत में प्राकृतिक नॉट्रोपिक और संज्ञानात्मक बढ़ाने की क्षमता हो सकती है.  हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिलाजीत की खुराक सावधानी के साथ इस्तेमाल की जानी चाहिए, और व्यक्तियों को उन्हें लेना शुरू करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए.

शिलाजीत में कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जिनमें फुलविक एसिड और ह्यूमिक एसिड शामिल हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं। ये गुण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे ऊर्जा का स्तर बढ़ सकता है.

माना जाता है कि शिलाजीत एटीपी के उत्पादन का भी समर्थन करता है, जो शरीर की प्राथमिक ऊर्जा मुद्रा है. यह सेलुलर ऊर्जा के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है, जो बेहतर शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन में अनुवाद कर सकता है.

इसके अतिरिक्त, शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो ऊर्जा के स्तर और समग्र जीवन शक्ति पर प्रभाव डाल सकता है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में सदियों से शिलाजीत का उपयोग किया जाता रहा है. इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों और संभावित दुष्प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है. अपनी दिनचर्या में कोई भी नया पूरक शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर बात करें. 

इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है: शिलाजीत में कई खनिज और यौगिक होते हैं जिन्हें इम्यूनिटी प्रणाली के कार्य को समर्थन देने के लिए दिखाया गया है.
माना जाता है कि शिलाजीत में प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं. शिलाजीत में फुल्विक एसिड और ह्यूमिक एसिड सहित कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. माना जाता है कि शिलाजीत में ट्रेस खनिज और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम के कार्य का समर्थन कर सकते हैं. जैसे यह जिंक 

सूजन कम करता है: शिलाजीत में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.  माना जाता है कि शिलाजीत में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. शिलाजीत में कई बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, जिनमें फुलविक एसिड और ह्यूमिक एसिड शामिल हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये गुण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

इसके अलावा माना जाता है कि शिलाजीत में ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने की क्षमता होती है.  यह एक प्राकृतिक पदार्थ है जो सदियों से पौधों के अपघटन से बनता है और मुख्य रूप से हिमालय क्षेत्र में पाया जाता है. शिलाजीत में फुल्विक एसिड होता है, जो पोषक तत्वों को शरीर की कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है.

Watch Live

Trending news