Shardiya Navratri 2023 को देखते हुए नैनादेवी मंदिर परिसर से कोला वाला टोबा तक बनाए गए 9 सेक्टर
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1916173

Shardiya Navratri 2023 को देखते हुए नैनादेवी मंदिर परिसर से कोला वाला टोबा तक बनाए गए 9 सेक्टर

Shardiya Navratri 2023: बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में आज सुबह की आरती मंत्रों उच्चारण के साथ हुई. इस दौरान मंदिर परिसर में भक्तों की बड़ी तादाद देखी गई. नवरात्रि को देखते हुए मंदिर परिसर में 9 सेक्टर बनाए गए हैं. 

 

Shardiya Navratri 2023 को देखते हुए नैनादेवी मंदिर परिसर से कोला वाला टोबा तक बनाए गए 9 सेक्टर

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: आज से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. देवभूमि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में सुबह की आरती मंत्र उच्चारण के साथ हुई. पहले नवरात्र के उपलक्ष्य पर आज सुबह से ही पंजाब, हिमाचल व हरियाणा सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां नैनादेवी के दरबार में पहुंचकर माता रानी के दर्शन कर अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना कर रहे हैं. 

गौरतलब है कि आज शारदीय नवरात्रि का पहला दिन है. आज मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप की पूजा-अर्चना की जाती है. शारदीय नवरात्र के उपलक्ष्य पर हरियाणा के कारीगरों ने मां नैनादेवी के दरबार को बहुत ही भव्य और सुंदर तरीके सजाया है. वहीं, मंदिर न्यास व जिला प्रशासन में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक बंदोबस्त भी किए हैं. आज पहले नवरात्र के मौके पर मंदिर के कपाड़ सुबह 4 बजे ही खोल दिए गए. आज सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं का जमाबड़ा लगना शुरू हो गया था और पूरा मंदिर परिसर माता रानी के जयकारों से गूंजने लगा.  

ये भी पढ़ें- Naina Devi Mandir में दिखी श्रद्धालुओं की अटूट आस्था, पेट के बल चलकर मां के दरबार पहुंचा श्रद्धालुओं का जत्था

वहीं नवरात्रि के खास मौके पर देशभर से आए श्रद्धालुओं ने मां नैनादेवी के दर्शन कर प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां भी डालीं. इस मौके पर नैनादेवी मेला पुलिस अधिकारी डीएसपी विक्रांत ने कहा कि मंदिर परिसर से लेकर कोला वाला टोबा तक 9 सेक्टर बनाए गए हैं, जहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए करीब 350 पुलिसकर्मी, महिला पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मेला के दौरान ट्रक, टेंपो और ट्रैक्टर पंजाब सीमा से आगे हिमाचल सीमा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Navratri Vrat Food: नवरात्र में व्रत के दौरान खाएं ये फूड, सेहत भी रहेगी तंदरुस्त

डीएसपी विक्रांत ने बताया कि यात्रियों को अपने निजी छोटे वाहनों या फिर बसों के माध्यम से ही कोला वाला टोबा से मंदिर परिसर तक जाना होगा, जिसे लेकर जगह-जगह उचित पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है. साथ ही डीएसपी विक्रांत ने कहा कि पुलिस और प्रशासन नवरात्र मेले के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए कृत संकल्प है ताकि श्रद्धालुओं को आराम से माता रानी के दर्शन हो सकें और मेले का सफल व शांतिपूर्ण तरीके से आयोजन हो सके.

WATCH LIVE TV

Trending news