Shimla: शिमला में हुई अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक, खामियों को लेकर लगी अधिकारियों की क्लास
Advertisement

Shimla: शिमला में हुई अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक, खामियों को लेकर लगी अधिकारियों की क्लास

Shimla News in Hindi: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में गुरुवार को अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक हुई. जानें बैठक पर किन मुद्दो पर हुई चर्चा.  

Shimla: शिमला में हुई अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक, खामियों को लेकर लगी अधिकारियों की क्लास

Shimla News: अनुसूचित जाति आयोग की समीक्षा बैठक आज यानी 21 दिसंबर को शिमला में बचत भवन में हुई. बैठक की अध्यक्षता आयोग की सदस्य डॉक्टर अंजू बाला ने की.  इस दौरान विभिन्न विभागों से अनुसूचित जाति कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाएं की रिपोर्ट ली गई और धरातल में योजनाओं के कार्यान्वयन न होने पर अधिकारियों की क्लास भी लगी. 

Arvind Kejriwal: दिल्ली अरविंद केजरीवाल ने ED के समन को बताया पिछले समन की तरह अवैध

इस दौरान अनुपस्थित अधिकारियों पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य डॉ. अंजू बाला ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि वह प्रदेश के तीनों सर्कल मंडी, धर्मशाला और अब शिमला की समीक्षा बैठक कर रही हैं. 

हिमाचल में अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट ली गई है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में शिक्षा और बैंकिंग क्षेत्र में प्राप्त रिपोर्ट से वह संतुष्ट नहीं है और इस क्षेत्र में और कार्य करने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों में बच्चों का ड्रॉप आउट काफी ज्यादा है.  वहीं बैंकों द्वारा केंद्र की विभिन्न वित्त योजनाओं में अनुसूचित जाति के लोगों के उत्थान के लिए वित्तीय सहायता देने में प्रभावी कदम नहीं उठाए गए हैं. 

Govinda Birthday: अपनी कॉमेडी और डांस के लिए मशहूर सुपरस्टार गोविंदा का बर्थडे आज, परिवार संग मनाया जन्मदिन

उन्होंने बताया कि बैठकों में विभिन्न विभागों के अधिकारी भी नदारत पाए गए हैं, जिसके लिए इन्हें जल्द कारण बताओं नोटिस जारी किए जाएंगे. डॉ. अंजू बाला ने बताया कि केंद्र सरकार की योजनाओं को अनुसूचित जाति वर्ग के लोगों के लिए धरातल पर प्रभावी बनाने के लिए अनुसूचित जाति आयोग द्वारा समय-समय पर समीक्षा की जाती है और हिमाचल में भी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए पाई गई त्रुटियों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. 

Trending news