26 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा शिमला में करेगी वाहन रैली, सरकार की बेरुखी से परेशान बागवान
Advertisement

26 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा शिमला में करेगी वाहन रैली, सरकार की बेरुखी से परेशान बागवान

Shimla News in Hindi: 26 जनवरी को हिमाचल में संयुक्त किसान मोर्चा वाहन रैली करेगी. सेब उत्पादक संघ भी इसमें अपना समर्थन दे रहा है. 

26 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा शिमला में करेगी वाहन रैली, सरकार की बेरुखी से परेशान बागवान

Shimla News: हिमाचल में संयुक्त किसान मोर्चा 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) को प्रदेश में वाहन रैली का आयोजन करेगा.  प्रदेश सेब उत्पादक संघ ने इसका समर्थन किया है. जानकारी के अनुसार, ये रैली शिमला के नारकंडा से सुबह 11 बजे रवाना होगी और दोपहर 3 बजे सचिवालय पहुंचने पर खत्म होगी.  

संघ का कहना है कि मौसम की बेरुखी के साथ-साथ किसान सरकार की बेरुखी से भी परेशान हैं. केंद्र सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा के साथ किए वायदे पूरे नहीं किए हैं. यही वजह है कि किसान पूरे देशभर में ट्रैक्टर रैली व वाहन रैली करने का फैसला लिया है. 

शिमला में टैक्सी ऑपरेटरों का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, सैंकड़ों की संख्या में सड़कों पर उतरे

सेब उत्पादक संघ के लोगों ने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार कॉरपोरेट समर्थक नीतियों ने लोगों के जीवन आजीविका और उनके मुनियादी अधिकारों पर क्रूर हमला किया है. इसके परिणाम स्वरूप कृषि संकट तेजी से बढ़ रहा है. किसानों को कृषि भूमि, कृषि उपज की कीमत मण्डियों के माध्यम से बिक्री और परिणाम स्वरूप उनकी गिरती आय पर हमले का सामना करना पड़ रहा है. 

लोकसभा चुनाव को लेकर हमीरपुर में BJP आईटी और सोशल सेल की हुई बैठक, अनुराग ठाकुर ने की शिरकत

इसके अलावा इनपुट पर सब्सिडी वापस लेने के कारण लागत में बेलगाम बढ़ोतरी और बाजार में लाभकारी मूल्यों के अभाव में कृषि आर्थिक रूप से अव्यवाहारिक व्यवस्था बना दिया है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत में खेती करने वालों की संख्या में भारी गिरावट आई है और इससे सेब उत्पादन करने वाले बागवान भी अछूते नहीं रहे हैं. नीतियों को पक्ष में करने के लिए संयुक्त रूप से लड़ाई को लड़ना समय की आवश्यकता है.

रिपोर्ट- समीक्षा कुमारी, शिमला

Trending news