Rath yatra 2023: कब है जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा? जानें रथयात्रा का महत्व
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1728772

Rath yatra 2023: कब है जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा? जानें रथयात्रा का महत्व

Jagannath RathYatra 2023 Date: भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra 2023 Mein Kab Hai) 20 जून से किया जाएगा. इस त्योहार के दौरान भगवान जगन्नाथ की उनके भाई भगवान बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ पूजा की जाती है.

Rath yatra 2023: कब है जगन्नाथ पुरी की रथ यात्रा? जानें रथयात्रा का महत्व

Rath yatra 2023 Date: हमारा देश उत्सवों और संस्कृति का देश है.  यहां हर त्योहार का अपना एक बहुत बड़ा और खास महत्व होता है. सभी त्योहार को लोग बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं. ऐसा ही एक महत्वपूर्ण  त्योहार जगन्नाथ रथ यात्रा.  यह पुरी, ओडिशा में भगवान कृष्ण के अवतार भगवान जगन्नाथ की श्रद्धा में आयोजित किया जाता है.

Wrestlers Protest: धरने को लेकर पहलवानों का बड़ा फैसला, अनुराग ठाकुर से मिलने के बाद आया नया मोड़

पुरी में मनाए जानें वाले इस पर्व को कई नामों से जाना जाता है. इसे कहीं रथ महोत्सव, नवदीना यात्रा, गुंडिचा यात्रा या दशावतार के नाम से लोग मनाते हैं. ये रथयात्रा बड़े स्तर पर पूरी में और देश के कई शहरों में मनाया जाता है. जहां लोग पूरे विधि विधान से प्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा निकालते हैं.  

मान्यता है कि यह दुनिया की सबसे पुरानी रथ यात्राओं में से एक है और इसका उल्लेख प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है.  यह एक वार्षिक उत्सव है जो आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को पड़ता है.  

Amarnath Yatra 2023: कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

बता दें, इस साल पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra 2023 Mein Kab Hai) का आयोजन 20 जून से किया जाएगा. इस त्योहार के दौरान भगवान जगन्नाथ की उनके भाई भगवान बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ पूजा की जाती है.

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी साजिश को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस हुई अलर्ट!

Trending news