Himachal News: विक्रमादित्य सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश
Advertisement

Himachal News: विक्रमादित्य सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

Vikramaditya Singh News: लोक निर्माण मंत्री ने विक्रमादित्य सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. इसके साथ ही फतेहपुर में सड़कों का निरीक्षण किया. 

Himachal News: विक्रमादित्य सिंह ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

Nurpur News: लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने गुरुवार को फतेहपुर स्थित लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कांगड़ा जोन में लोक निर्माण की विभिन्न प्रस्तावित व चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. इस दौरान विधायक फतेहपुर भवानी सिंह पठानिया विशेष रूप से उपस्थित रहे. 

विक्रमादित्य सिंह ने कांगड़ा और चंबा जिला सहित जोगिंदर नगर मंडल के अधिकारियों से उनके क्षेत्र में चल रहे कार्यों का ब्यौरा लिया. विक्रमादित्य सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के पहले और दूसरे चरण में जिन ठेकेदारों ने काम को पूरा नहीं किया है, उन्हें तीसरे चरण में कोई नया काम नहीं दिया जाएगा.  उन्होंने कहा कि कामों की देरी को वे बड़ी सख्ती से लेंगे और जिम्मेदार व्यक्तियों के उपर एक्शन लेने से भी परहेज नहीं करेंगे.  उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता और समयबद्धता से कोई समझौता नहीं होगा.

मंत्री ने कहा कि कांगड़ा जोन में चल रही केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के फंड्स का पूर्ण उपयोग तय समय में किया जाए. मुख्यमंत्री सुक्खू के सख्त निर्देश हैं कि प्रदेश में कैपिटल एक्सपेंडिचर को बढ़ावा दिया जाए और सड़कों-पुलों के निर्माण पर विशेष जोर दिया जाए.

उन्होंने आगे कहा कि कांगड़ा जोन के सभी मंडलों तथा जोगिंदर नगर मंडल के अधीन राज्य विकास कार्यक्रमों के साथ-साथ केंद्र प्रायोजित परियोजनाओं की वस्तुस्थिति तथा प्रगति की समीक्षा की. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के पहले और दूसरे चरण के कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ योजना के तीसरे चरण में बनाई डीपीआर और स्वीकृत योजनाओं का ब्यौरा लिया. 

उन्होंने नाबार्ड, सेंट्रल रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड योजनाओं, डिपोजिट वर्क्स सहित अन्य कार्यों का जायजा भी लिया. मंत्री ने लंबे समय से रुके कार्यों की वजह जानने के साथ-साथ उनके समाधान के लिए आवश्यक मार्गदर्शन दिया. उन्होंने विभाग की कार्यप्रणाली की भी विस्तार से समीक्षा की. 

बैठक के उपरांत उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रदेश भर में तीन हजार करोड़ की लागत से लगभग 2,600 किमी ग्रामीण सड़कों का स्तरौन्यन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पीएमजेएसवाई के पहले और दूसरे चरण में कांगड़ा जोन में 1,772 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 5,061 किलोमीटर लंबी 1,139 सड़कों का निर्माण तथा सुधार किया गया है. 

वहीं पीएमजेएसवाई के तीसरे चरण में जोन में 863 करोड़ रुपये की लागत से 757 किलोमीटर लंबी 72 सड़कों की डीपीआर तैयार की गई है. वहीं जोन में योजना के तीसरे चरण में 58.44 करोड़ रुपये की करीब 66 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों के सुधार का कार्य चल रहा है. 

उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत साल 2022-23 में 88 करोड़ रुपये के कार्य किए गए हैं.  2023-24 के लिए कांगड़ा जोन में 79 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि सेंट्रल रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत जिले में साल 2022-23 में 44 करोड़ रुपये के कार्य किए गए हैं. वहीं 2023-24 के लिए करीब 22 करोड़ का बजट प्रावधान है. 

इसके उपरांत लोक निर्माण मंत्री ने फतेहपुर और मंड क्षेत्र में आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़कों और पुलों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया. उन्होंने छाबड़ा और रियाली खड्ड पर बने पुलों और बरसात से उसके आस-पास के क्षेत्र में हुए नुकसान का जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने अनाज मंडी रियाली में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पोंग के साथ लगते क्षेत्रों में बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू स्वयं इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं और आज वे लोक निर्माण मंत्री होने के नाते वस्तुस्थिति का जायजा लेने यहां आए हैं. 

इस दौरान स्थानीय विधायक भवानी सिंह पठानिया ने कहा कि इस क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के साथ प्रभावित लोगों के राहत और पुनर्वास के लिए सरकार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रभावित परिवारों की सहायता करने के लिए 4,500 करोड़ का विशेष राहत पैकेज जारी किया है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जल्द ही लोगों को यह सहायता उपलब्ध करवाने के साथ-साथ, सड़कों-पुलों के निर्माण कार्यों को आगे बढ़ाया जाएगा. 

कार्यक्रम में स्थानीय लोगों ने अपनी समस्याओं और मांगों को लोक निर्माण मंत्री के समक्ष रखा. विक्रमादित्य सिंह ने लोगों के सुझावों और संवेदनाओं को सुनते हुए इन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने की बात कही.

Trending news