Himachal News: पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए हिमाचल में 76 हजार कारिगरों ने किया आवेदन
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2102722

Himachal News: पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए हिमाचल में 76 हजार कारिगरों ने किया आवेदन

PM Vishwakarma Scheme: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना हिमाचल प्रदेश में अभी तक 76 हजार कारीगरों ने योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन किया है.  जानें क्या है विश्वकर्मा योजना. 

Himachal News: पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए हिमाचल में 76 हजार कारिगरों ने किया आवेदन

PM Vishwakarma Scheme News: कारिगरों को अपना कार्य शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है. ऐसे में इसके पहले चरण में यह योजना हिमाचल प्रदेश के सोलन, शिमला व सिरमौर जिले में शुरू हुई है.  इस योजना के तहत प्रदेश में अभी तक 76 हजार कारीगरों ने योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन किया है. 

हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर कमेटियों का हुआ गठन, कई पदों पर भर्ती को लेकर मिली मंजूरी

इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारत सरकार सूक्ष्म , लधु एंव मध्यम उद्यम मंत्रालय एमएसएमई विकास कार्यालय सोलन द्वारा विश्वकर्मा योजना पर कार्यशाला का आयोजन किया गया.  जिसमें सोलन, शिमला, सिरमौर जिला के संबधित योजना के अधिकारी व पंचायत प्रधान उपस्थित रहे. बैठक में योजना का लाभ किस तरह से सहजता से पात्र व्यक्तिाओं को दिया जाए इस पर विस्तृत चर्चा की गई. 

एमएसएमई सोलन के निदेशक अशोक कुमार गौतम ने बताया कि कारिगरों को अपना कार्य शुरू करने एवं उन्हें टूल इत्यादी देने के मकसद से इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है.  उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी तक इस योजना का लाभ लेने के लिए 76 हजार आवेदन आ चुके है.  उन्होंने कहा कि संबधित विभागों के अधिकारियों व प्रधानों के साथ बैठक कर इस योजना को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए बैठक में चर्चा हुई है ताकि पात्र लोग इस योजना से वंचित ना रह पाए. 

Himachal: बिलासपुर के नैनादेवी में कच्ची सड़क से लोग परेशान, विधायक रणधीर शर्मा ने कही ये बात

जानकारी के लिए बता दें, पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू एक योजना है. इस योजना की घोषणा नरेंद्र मोदी ने की थी.  इस योजना का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनके रोजगार को बढ़ाने के लिए सहायता देना है. 

रिपोर्ट- मनोज शर्मा, सोलन

Trending news