PM-KISAN Scheme: होली से पहले किसानों को पीएम मोदी का तोहफा, जारी हुई PM Kisan की 13वीं किस्त
Advertisement

PM-KISAN Scheme: होली से पहले किसानों को पीएम मोदी का तोहफा, जारी हुई PM Kisan की 13वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी कर दी है.  ऐसे में सभी पीएम किसान की किस्त के लिए आप ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

PM-KISAN Scheme: होली से पहले किसानों को पीएम मोदी का तोहफा, जारी हुई PM Kisan की 13वीं किस्त

PM Kisan 13th Installment:  देशभर के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 13th Installment) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी कर दी है. ऐसे में किसानों के खाते में किस्त के दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए.

बता दें. इस योजना के तहत आठ करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 16,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि ट्रांसफर की गई. 

NEET PG 2023 Postponement Live updates: नीट पीजी एग्जाम स्थगित को लेकर सुनवाई आज, SC का आ सकता है बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने गुरुवार को कहा कि 27 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर पीएम किसान सम्मान निधि की नई किस्त 13वीं किस्त जारी करेंगे. 

उन्होंने कहा कि सोमवार को बी एस येदियुरप्पा के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री हाई टेक रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे.  इसके बाद वह किसान सम्मान की नई किस्त जारी करेंगे. 

बता दें, इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद करती है. जो 2-2 हजार रुपये की किस्त में साल में तीन बार किसानों के खाते ट्रांसफर की जाती है. इस योजना में किसानों को अब तक 12 किस्तों का लाभ मिल चुका है और अब उन्हें पीएम किसान की 13वीं किस्त का इंतजार है. 

ऐसे करें 13वीं किस्त चेक 
किसान अपनी किस्त का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.  इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा.  यहां जाने पर आपको फार्मर्स कॉर्नर दिखेगा. इसके बाद आप इस पर क्लिक करें और बेनिफिशियक स्टेटस के ऑप्शन को चुनें.  इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और गेट डेटा पर क्लिक करें.  इसके बाद आपको आपकी किस्त का स्टेटस पता चल जाएगा. वहीं,  अगर पैसा नहीं मिला है तो आप टोल-फ्री हेल्पालाइन का भी सहारा ले सकते हैं. 

Watch Live

Trending news