Himachal News: हिमाचल के चंबा में 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत पौधारोपण की हुई शुरुआत, लगाए गए 50 पौधे
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2373257

Himachal News: हिमाचल के चंबा में 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत पौधारोपण की हुई शुरुआत, लगाए गए 50 पौधे

Himachal News: हिमाचल के चंबा में 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत पौधारोपण की भाजपा विधायक ने शुरुआत की. इस दौरान 50 पौधे लगाए गए. 

Himachal News: हिमाचल के चंबा में 'एक पेड़ मां के नाम' के तहत पौधारोपण की हुई शुरुआत, लगाए गए 50 पौधे

Chamba News: केंद्र सरकार के 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश भाजपा मंडल चुराह की ओर से वन परिक्षेत्र कार्यालय मसरुण्ड के तहत बुधवार को छतरुण्ड में पौधारोपण किया गया. 

चुराह सीट से भाजपा विधायक हंस राज ने बतौर मुख्य अतिथि वन महोत्सव में शिरकत की, जहां लगभग 50 पौधे लगाए गये. इस मौके पर वन परिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय मसरुण्ड कबीरचंद नेगी और वन विभाग में कार्यरत सभी वनरक्षक मौजूद रहे. 

विधायक ने बताया कि 'एक बूटा (पौधा) मां के नाम' की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है. हर बूथ पर 50 पौधे लगाए जाएंगे और इस अभियान के जरिये पर्यावरण को सुरक्षित भी किया जाएगा. उन्होंने समस्त लोगों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें, ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके. 

Shiv Mandir: सावन के महीने में करें पठानकोट के इस प्राचीन शिव मंदिर के दर्शन, द्वापर युग में हुई थी स्थापना!

विधायक हंस राज ने कहा कि हर बार सभी सरकारों की बहुआयामी सोच रहती है कि जिस तरह से जंगलों की कटाई हुई है. ग्लोबल वार्मिंग सहित अन्य पर्यावरणीय मसलों को लेकर जिस तरह की समस्याएं पैदा हुई हैं. उससे वैश्विक स्तर पर पर्यावरण काफी हद तक असंतुलित हुआ है. प्रकृति अपने तरीके से चीजों को संचालित करने का प्रयास कर रही है.

आप देख पा रहे होंगे कि जिस तरह से हिमाचल प्रदेश में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है, उससे साफ जाहिर होता है कि हमने कुदरत के साथ खेलने का प्रयास किया है. इसलिए, आज हमें इस तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ रहा है. यह हमारे लिए एक तरह का पैगाम है कि हम अब-भी संभल जाएं. अगर नहीं संभले तो आगामी दिनों में हमें और ज्यादा भयावह परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है. 

उन्होंने कहा, संतुलन बनाने के लिए सभी के लिए पौधारोपण करना जरूरी है. यह वैश्विक स्तर पर पर्यावरण को संतुलित करने की दिशा में अच्छा कदम साबित होगा. वनों का कटाव हमारे लिए समस्याएं पैदा कर रहा है. हमें इसे रोकना होगा. अगर हमने इसे मौजूदा समय में रोकने का प्रयास नहीं किया, तो हमें इसकी भारी कीमत चुकानी होगी.

रिपोर्ट- आईएएनएस, हिमाचल

Trending news