बिलासपुर मुख्यालय स्थित ग्रीन पार्क की खराब दशा से जनता परेशान, लोगों ने सफाई को लेकर की मांग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2328884

बिलासपुर मुख्यालय स्थित ग्रीन पार्क की खराब दशा से जनता परेशान, लोगों ने सफाई को लेकर की मांग

Bilaspur News: बिलासपुर मुख्यालय स्थित ग्रीन पार्क की अनदेखी का मामला सामने आया है. डीसी आफिस, शहीद स्मारक व सर्किट हाउस के समीप बने पार्क में स्वतंत्रता सैनानियों की प्रतिमा तो लगी है, लेकिन पार्क में फैली गंदगी व घास उगने से पार्क की हालत खराब है. 

बिलासपुर मुख्यालय स्थित ग्रीन पार्क की खराब दशा से जनता परेशान, लोगों ने सफाई को लेकर की मांग

Bilaspur News: हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर मुख्यालय स्थित ग्रीन पार्क की स्थिति आज बदहाली पर आ खड़ी हुई है, लेकिन इस ओर किसी की भी नजरें इनायत नहीं है. जी हां उपायुक्त कार्यालय परिसर, शहीद स्मारक व सर्किट हाउस के समीप बने इस पार्क में स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएं लगाई गई हैं, जिनपर 15 अगस्त व 26 जनवरी सहित किसी खास अवसर पर फूल मालाएं तो जरूर पहनाई जाती हैं, लेकिन उसके बाद इस पार्क की सुध लेने वाला कोई नजर नहीं आता है. 

आपको बता दें, कि जिला मुख्यालय स्थित इस ग्रीन पार्क में स्वतंत्रता सेनानी दौलत राम सांख्यान, रमेश चन्द्र शर्मा व पंडित हरि कृष्ण जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका अदा की थी. उनके सम्मान में प्रतिमाएं लगाई गई थी ताकि आज की युवा पीढ़ी व बिलासपुर आने वाला पर्यटक इन्हें याद कर स्वतंत्रता प्राप्ति में उनकी भूमिका को जान सकें.

लेकिन आज इस पार्क के हालात ऐसे हैं कि जगह-जगह घास उग आई है, तो दूसरी ओर पार्क में गंदगी भी देखने को मिल रही है. वहीं बिलासपुर के स्थानीय लोगों का कहना है कि बिलासपुर शहर में बने इस पार्क में महान स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाएं तो जरूर लगी है मगर वर्तमान समय में इस पार्क में फैली गंदगी व हर जगह उगी घास के चलते आज कोई भी व्यक्ति इस पार्क में नहीं बैठ पा रहा है. 

साथ ही लोगों का कहना है कि पार्क की यह अनदेखी कहीं ना कहीं स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा के साथ किसी अपमान से कम नहीं है, जिस ओर नगर परिषद के अधिकारियों व पदाधिकारियों को ध्यान देना चाहिए. 

इसके साथ ही इस पार्क के समीप विभिन्न विभागों के कार्यालय, कोर्ट परिसर, डीसी आफिस व जिला अस्पताल भी है, जिसके चलते रोजाना काफी संख्या में लोगों का यहां से आना जाना भी है, जिसे देखते नगर परिषद को यहां पीने के पानी की उचित व्यवस्था करने की भी स्थानीय लोगों ने मांग की है ताकि बिलासपुर की चिलमिलाती गर्मी के बीच लोगों को पीने का ठंडा पानी भी मिल सके. 

वहीं, इस बावत नगर परिषद बिलासपुर अध्यक्ष कमल गौतम ने कहा कि इस पार्क में स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा लगी है और उनके सम्मान में इस पार्क में जल्द ही सफाई व्यवस्था दुरुस्त कर घास को कटवाया जाएगा ताकि स्थानीय लोग व पर्यटक यहां बैठ सके. 

साथ ही उन्होंने कहा कि यहां लोगों की ज्यादा आवाजाही को देखते हुए पीने का स्वच्छ व ठंडे जल की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी. इसके अलावा बिलासपुर शहर में अन्य पार्कों में भी सफल व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जाएगा.

रिपोर्ट- विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news