Himachal News: राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर-चंद्र कुमार
trendingNow,recommendedStories0/zeephh/zeephh2001034

Himachal News: राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर-चंद्र कुमार

Nurpur News in Hindi: नूरपुर में कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने कहा राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे. योजनाओं का लाभ लेकर युवा स्वावलंबी बनें 

Himachal News: राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर-चंद्र कुमार

Nurpur News: कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने 680 करोड़ रूपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना के प्रथम चरण की शुरूआत की है. इस योजना से युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगें. 

यह जानकारी उन्होंने आज शुक्रवार को ज्वाली विधानसभा के ज्वाली विश्राम गृह में उनसे मिलने पहुंचे युवाओं को संबोधित करते हुए दी. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रथम चरण में 500 ई-टैक्सी के परमिट जारी करेगी और निकट भविष्य में इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. 

शिमला में लोगों को जल्द ट्रैफिक से मिलेगी निजात! विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रोपवे बनकर होगा तैयार

उन्होंने बताया कि ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है. उन्होंने युवाओं से प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेकर स्वावलंबी बनने का आह्वान किया. 

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार कांगड़ा ज़िला को पर्यटन राजधानी बनाने की दिशा में कई परियोजनाओं पर कार्य कर रही है. कृषि मंत्री ने कहा कि पौंग क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करोड़ों रुपए व्यय किए जाएंगे.  उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए शिकारे के साथ अन्य अनेक साहसिक गतिविधियां आरंभ करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है. 

उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से पौंग क्षेत्र के विकसित होने से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी सृजित होंगे. प्रदेश सरकार युवाओं को शिकारा खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायत स्तर पर सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित कर युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रयासरत है. 

उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसती चली जा रही है.  उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने तथा अपनी ऊर्जा का दोहन सही दिशा में करने का आह्वान किया. कृषि मंत्री ने युवाओं से अपनी-अपनी पंचायतों में युवक मंडल गठित कर विभिन्न खेल गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान किया. 

उन्होंने युवा सेवाएं एवम खेल विभाग तथा अपनी तरफ से खेल गतिविधियों के प्रसार के लिए उन्हें हर संभव सहयोग का भरोसा भी दिया. अधिकारियों से उनके विभाग से जुड़ी विभिन्न योजनाओं के बारे युवाओं को समय-समय पर अवगत करवाने और प्रेरित करने को कहा ताकि युवाओं को इन योजनाओं से लाभ मिल सकें. 

इसके बाद कृषि मंत्री ने अधिकारियों से क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को लेकर बैठक की. उन्होंने अधिकारिओं से उनके विभाग के अन्तर्गत चल रहे विकास कार्यों की समय-समय पर समीक्षा करने के साथ निर्माण कार्यों को पूरा करने में तेजी लाने के निर्देश दिए.  उन्होंने सड़कों के निर्माण में सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से अनुपालना करने के साथ इसकी गुणवत्ता, पारदर्शिता तथा समयबद्धता सुनिश्चित बनाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए.  उन्होंने क्षेत्र के लिए स्वीकृत सड़क, पेयजल परियोजनाओं की टेंडर प्रक्रिया की औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए. 

Trending news